Saturday, September 21, 2024

दोपहर बाद रंग बदल सकता है मौसम, कल – परसों कहीं झमाझम तो कहीं भारी बारिश*

दोपहर बाद रंग बदल सकता है मौसम, कल – परसों कहीं झमाझम तो कहीं भारी बारिश*

धनबाद: दो दिनों तक बारिश नहीं होने से तापमान में बढ़ोतरी होने लगी है। दिन का तापमान 36 डिग्री तक पहुंच गया है। दिनभर तेज धूप ने उमस भरी गर्मी का एहसास कराना शुरू कर दिया है।

गुरुवार को भी दिन में गर्मी असर दिखाएगी। दोपहर बाद मौसम का मिजाज बदलने की संभावना है। मौसम विभाग ने इसके संकेत दिए हैं। बताया गया है कि गुरुवार को दोपहर के बाद से मौसम रंग बदलेगा। 19 और 20 अगस्त को बारिश होगी। शुक्रवार को उत्तर पूर्व जिलों में कुछ जगहों पर भारी बारिश की भी चेतावनी जारी की गई है।

कुछ हिस्‍सों में भारी बारिश, वज्रपात का भी खतरा

मौसम में होनेवाले बदलाव का कारण बंगाल की खाड़ी में एक बार फिर सक्रिय हो रहा लो प्रेशर है। मौसम विज्ञानी अभिषेक आनंद की मानें तो 19 अगस्त तक बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर सक्रिय हो सकता है। इसका प्रभाव झारखंड पर भी दिखेगा। इससे कुछ हिस्से में भारी बारिश होने की संभावना है। कुछ जगहों पर मेघ गर्जन और वज्रपात का भी खतरा हो सकता है।

मौसम बदलते ही दो से पांच डिग्री तक गिरेगा पारा

मौसम बदलते ही दिन के तापमान में दो से पांच डिग्री तक गिरावट आएगी। शुक्रवार को 33 तो रविवार तक 31 डिग्री पर पहुंच सकता है। रात के तापमान में भी दो डिग्री गिरावट के आसार हैं। 26 डिग्री से गिरकर रात का तापमान 24 पर पहुंचने का अनुमान है।

अभी भी सामान्य से 41 फीसद कम बारिश

एक जून से 17 अगस्त तक धनबाद में सामान्य बारिश का ग्राफ 697.2 मिलीमीटर होना चाहिए। कम बारिश की वजह से यह आंकड़ा 41 फीसद कम है। धनबाद में अब तक 414 मिलीमीटर बारिश का ही रिकार्ड दर्ज हुआ है। मौसम विभाग ने आनेवाले दिनों में अच्छी बारिश से बारिश के गिरते ग्राफ में कमी आने की संभावना जताई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

आपकी राय
न्यू अपडेट
राशिफल
लाइव स्कोर
आज का मौसम

RELATED NEWS

error: Content is protected !!