Saturday, September 21, 2024

मुखिया शिक्षा को बेहतर बनाने में अहम कड़ी….

शिक्षा विभाग के द्वारा जिला स्तरीय मुखिया सम्मेलन

विद्यालय में शिक्षा की बेहतरी में मुखिया की अहम भूमिका: उपायुक्त

पंचायत जनप्रतिनिधियों का शिक्षा के क्षेत्र में लोक भागीदारी एवं उनकी अहम भूमिका को लेकर झारखंड शिक्षा परियोजना, हजारीबाग द्वारा गुरुवार को राजकीय +2 जिला स्कूल हजारीबाग के प्रांगण में जिला स्तरीय मुखिया सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि उपायुक्त नैंसी सहाय ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया. उन्होंने कहा कि विद्यालयों में शिक्षा की बेहतर बनाने में मुखिया एवं पंचायत जनप्रतिनिधियों की अहम भूमिका है। उन्होनें कहा कि गांव के सरकारी विद्यालय, मॉडल स्कूल,कस्तूरबा विद्यालय या अन्य आवासीय विद्यालयो में हम सब मिलकर कार्य करें तो गुणवत्तापूर्ण एवं बेहतर शिक्षा बच्चों को दिलाने में सफल होंगे।

 

दिव्यांग बच्चों के प्रति भी सहयोगात्मक भूमिका निभाने एवं पंचायत की समस्या को लेकर सीधे संपर्क करने की सलाह दी।
डाढा की मुखिया सुनीता देवी ने मॉडल स्कूल के विद्यार्थियों के लिए बस की सुविधा,विद्यालय की चहारदीवारी की मांग की तथा शिक्षा में सुधार करना है तो सहायक अध्यापकों का स्थानांतरण करने का जिक्र किया।


सम्मेलन को डीईओ उपेंद्र नारायण , डीएसई संतोष गुप्ता,डीएवी के प्राचार्य अशोक कुमार,साईट सेवर्स के राज्य पदाधिकारी डा जितेंद्र कुमार , बीपीओ नागेश्वर सिंह , बंशीधर राम मुखिया अर्जुन पांडेय , सुनीता देवी , रंजीत मेहता , महेश कुमार , सी थ्री के आलोक रॉय , पिरामल के अविनाश कुमार , गौरव कुमार , एडीपीओ सुनीला लकड़ा , अंजुला कुमारी , लालिमा जयोत्सना लकड़ा ने भी संबोधित किया . मंच संचालन एपीओ संजय तिवारी एवं सीआरपी अजय नारायण ने किया .
सम्मेलन में लोक भागीदारी , शिक्षा की अवश्यकता , नई शिक्षा नीति , एनईआर, जीईआर, पंचायत जनप्रतिनिधियों का कार्य एवं दायित्व , विद्यालय में बच्चों का शत प्रतिशत नामांकन एवं ठहराव , शून्य ड्रॉप आउट, विद्यालय विकास में सहयोग समेत अन्य बातों पर चर्चा की गई ।
इस दौरान राज्य से आए साईट सेवर्स के जितेंद्र कुमार ने दिव्यांग बच्चों को भी सामान्य बच्चों की भांति शिक्षा का अधिकार दिलाने में अहम भूमिका निभाने की बात रखी। इस दौरान दो दिव्यांग बच्चों ने शिक्षा से जुड़ने पर साइट सेवर्स के प्रयास पर अपनी अनुभव को रखा।
मौके पर मुखिया काजल देवी , मीना देवी , मोदी कुमार , सकेंदर मेहता , जिले के विभिन्न पंचायतों के सैकड़ों मुखिया ने सम्मेलन में भाग लिया . कार्यक्रम को सफल बनाने में प्रविंद कुमार सिंह , अभय कुमार , ओमप्रकाश कुमार , रंभा कुमारी , मीनाक्षी अम्बष्ठा समेत अन्य सीआरपी बीआरपी ने सहयोग किया ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

आपकी राय
न्यू अपडेट
राशिफल
लाइव स्कोर
आज का मौसम

RELATED NEWS

error: Content is protected !!