Saturday, September 21, 2024

अवैध खनन करने वाले माफियाओं पर प्रशासन सख्ती से निबटेगा: उपायुक्त

अवैध खनन करने वाले माफियाओं पर प्रशासन सख्ती से निबटेगा: उपायुक्त

कॉर्डिनेशन के साथ सख़्त कारवाई को अंजाम देने का निर्देश

उपायुक्त नैंसी सहाय ने की अध्यक्षता में जिला स्तरीय खनन टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गई। 22 दिसम्बर को सभागार में हुई इस बैठक में माइनिंग टास्क फोर्स की पिछली बैठक में दिये गये निदेश के अनुपालन की समीक्षा की गई। मौके पर बड़कागांव एवं केरेडारी वन क्षेत्र में कोयले के अवैध खनन / भण्डारण कर वन भूमि व सड़क मार्ग से परिवहन पर की कारवाई की समीक्षा हुई।

उपायुक्त ने रामगढ़ जिलान्तर्गत अवस्थित बसंतपुर वाशरी से निकाले गये अवैध कोयले का चुरचू प्रखण्ड के आँगो, बेडम, जुलमी आदि वनक्षेत्रों में भण्डारण कर छोटे वाहनों यथा पिकअप, 407 आदि के माध्यम से टाटीझरीया एवं दारू थाना के रास्ते परिवहन पर टीम बनाकर कारवाई करने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने कहा कि अवैध खनन माफियाओं पर प्रशासन सख्ती से निबटेगा। उन्होंने कहा कि हर अवैध गतिविधि पर प्रखंड प्रशासन आपसी समन्वय के साथ कार्यों को अंजाम दे।
जिले के विभिन्न नदियों से अवैध बालू उत्खनन कर ट्रैक्टरों एवं हाईवा के माध्यम से बड़कागाँव तथा कटकमदाग थाना क्षेत्र से हो रहे परिवहन पर अंकुश लगाने के सख़्त निर्देश दिया साथ ही उन्होंने बड़कागाँव प्रखण्ड अन्तर्गत कुमरडीहा, बरवाडीह आदि स्थानों में बालू लोड ट्रैक्टरों के सड़क किनारे खड़ा किये जाने पर रोक लगाने हेतु अंचल अधिकारी, बडकागांव एवं थाना प्रभारी को कारवाई करने का निर्देश दिया।


जिला खनन टास्क फोर्स द्वारा माह नवंबर में की गई कारवाई का विस्तृत विवरण प्रस्तुत किया। डीएमओ ने बताया कि माह नवंबर में जिला खनन विभाग द्वारा कारवाई की गई है जिनमें अवैध कोयला लदे जब्त वाहनो की संख्या 23, बालू लदे जब्त वाहन की संख्या 21, स्टोन चिप्स लदे जब्त वाहन की संख्या 2, मिट्टी लदे जब्त वाहन की संख्या 2, दर्ज प्राथमिकी की संख्या 7, कुल गिरफ्तारी 12, कुल अभियुक्तियों की संख्या 55, जांच किए गए पत्थर खनन एवं क्रशरो की संख्या 13 पर कार्रवाई करते हुए कुल 28.56 लाख रू की राशि जुर्माना के रुप में वसूली गई है।
जिला परिवहन विभाग द्वारा 30 बालू लदे वाहनों पर परिवहन नियमों के उल्लंघन के बाबत पांच लाख सैंतालीस हजार पांच रू जुर्माने के रुप में वसूले गए है। वहीं कुल 11 वाहनों पर तिरपाल नहीं रहने के कारण 1 लाख 26 हजार 751 रू वसूले गए तथा 10 ओवर लोड वाहनों से 4 लाख 51 हजार 550 रू दंड वसूले गए है तथा 6 अवैध कोयला लदे वाहनों को पकड़ कर प्राथमिकी दर्ज की गई है।

प्रखंड स्तर पर हुए कारवाई की विवरणी

सदर सीओ के द्वारा माह नवंबर में 6 मामलो पर कारवाई करते हुए 20 वाहनों को जब्त किया है। टाटीझरिया से 3 मामलो पर कारवाई कर 3 वाहन जब्त किए गए, इचाक से 3 मामलो पर कारवाई कर 6 वाहनों को जब्त किया गया, केरेडारी से 5 मामलो पर कारवाई करते हुए 4 वाहनों को जब्त किया गया,बरक्कठा से 2 मामले पर कारवाई करते हुए 8 वाहनों को जब्त किया गया, विष्णुगढ से 1 मामलो पर कारवाई करते हुए 4 वाहनों को जब्त किया गया,चौपारण से दो मामलों पर कार्रवाई करते हुए 4 वाहनों को जप्त किया गया, कटकमसांडी से एक मामले पर कार्रवाई करते एक वाहन को जप्त किया गया,कटकमदाग से 5 मामलों पर कार्रवाई करते हुए 6 वाहनों को जप्त किया गया, चलकुसा से 2 मामलों पर कार्रवाई करते हुए दो वाहन को जप्त किया गया, दारू से पांच मामले पर कार्रवाई करते हुए 7 वाहनों को जब किया गया,डाड़ी अंचल कार्यालय से 3 मामलों पर कार्रवाई करते हुए 4 वाहनों को जप्त किया गया, चुरचू से 2 मामलों पर कार्रवाई करते हुए एक वाहन को जप्त किया गया, पदमा से 2 मामलों पर कार्रवाई करते हुए 3 वाहन को जप्त किया गया,बरही से 2 मामलों पर कार्रवाई करते हुए 5 वाहनों को जप्त किया गया वहीं बड़कागांव से 2 मामलों पर कार्रवाई करते हुए 3 अवैध बालू लदे वाहनों को जब्त करते हुए दंड वसूली की गई है।


उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक ने साफ लफ्जों में अवैध खनन पर कार्रवाई करने का निर्देश दिया साथ ही अवैध खनन एवं परिवहन की रोकथाम हेतु जिले के सभी थाना प्रभारी एवं अंचल अधिकारी को उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक द्वारा आवश्यक निर्देश दिए।


इस बैठक में उपायुक्त के अलावे, पुलिस अधीक्षक मनोज रतन चोथे, डीएफओ,अपर समाहर्ता राकेश रोशन, जिला खनन पदाधिकारी अजीत कुमार, जिला परिवहन पदाधिकारी विजय कुमार, एसडीओ, सदर विधा भूषण कुमार, एसडीओ बरही पूनम कुजूर सहित सभी सीओ व थाना प्रभारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

आपकी राय
न्यू अपडेट
राशिफल
लाइव स्कोर
आज का मौसम

RELATED NEWS

error: Content is protected !!