Saturday, September 21, 2024

रबी कर्मशाला सह मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना विषय पर कार्यशाला का आयोजन

रबी कर्मशाला सह मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना विषय पर कार्यशाला का आयोजन

नगर भवन हजारीबाग में रबी कर्मशाला एवम् मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना से संबंधित कार्यशाला का आयोजन हुआ। इस अवसर पर उपायुक्त नैन्सी सहाय ने कहा सुखाड़ राहत योजना राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी एवं किसानों को राहत पहुंचना सरकार की प्राथमिकता है।

किसानों को सुखाड़ से राहत देने के लिए किसानों से प्राप्त आवेदनों का छः विभिन्न स्तर पर सत्यापन किया जाना है। उन्होंने बताया ज़िला में सुखाड़ राहत से संबंधित लगभग 13 लाख आवेदन प्राप्त हुए हैं। जिसको कर्मचारी, अंचल निरीक्षक, अंचल अधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, एसडीओ, डीसी स्तर से सत्यापन प्रक्रिया कार्य की प्रगति अब तक संतोषजनक नहीं है। उन्होंने उम्मीद जताई कि इस कार्यशाला के बाद सत्यापन की प्रक्रिया में तेजी आयेगी।

सत्यापन प्रक्रिया में आ रही अड़चनों, तकनीकी पक्ष को दूर करने के लिए संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी वरीय अधिकारियों के संपर्क में रहे।
सत्यापन प्रक्रिया के हर पहलू से अवगत हो तथा प्रक्रिया में आ रही समस्याओं को दूर कर सत्यापन की गति में तेजी लाने का काम करें। उन्होंने कहा अगले तीन चार दिनों के अंदर शत प्रतिशत आवेदनों का निष्पादन सभी लॉगिन स्तर से सुनिश्चित कर ले।
इस अवसर पर अपर समाहर्ता राकेश रोशन ने बताया राज्य सरकार की ओर से किसानों को सुखाड से राहत देने के लिए प्रयास कर रही है जिसके तहत् 29 दिसंबर को किसानों के खाते में सहायता राशि देने का निर्णय लिया गया है।

इस क्रम में किसानों के प्राप्त आवेदन का सत्यापन राजस्व कर्मचारी से ज़िला अधिकारी तक विभिन्न 6 चरण में सत्यापन का कार्य किया जाना है।
संयुक्त कृषि निदेशक ने इस अवसर पर कृषि विभाग के अधिकारियों, कर्मचारियों, कृषक मित्रों को कहा मृदा जांच के कार्य पूरा करें। साथ ही उर्वरक की बिक्री पोस सिस्टम से किसानों को मिले यह सुनिश्चित करें।
इस कार्यशाला में उपायुक्त नैंसी सहाय, अनुमंडल पदाधिकारी सदर विद्या भूषण, बरही एसडीओ पूनम कुजूर, अपर समाहर्ता राकेश रोशन, ज्वाइंट डायरेक्टर एग्रीकल्चर उत्तरी छोटानागपुर प्रमंडल, जिला कृषि पदाधिकारी, एलडीएम, जिला सहकारिता पदाधिकारी, सभी अंचलाधिकारी, एटीएम, बीटीएम आदि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

आपकी राय
न्यू अपडेट
राशिफल
लाइव स्कोर
आज का मौसम

RELATED NEWS

error: Content is protected !!