Sunday, September 22, 2024

जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में, कोविड संक्रमण के संभावित प्रसार के मद्देनजर उपायुक्त ने दिए कई निर्देश

जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में, कोविड संक्रमण के संभावित प्रसार के मद्देनजर उपायुक्त ने दिए कई निर्देश

 

फिलहाल परिस्थितियां सामान्य लेकिन स्वास्थ्य सेवाओं को अलर्ट मोड में रखने का निर्देश

 

उपायुक्त ने कोविड के दोनों डोज समेत बूस्टर डोज लगाने की अपील की

 

स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतरी व उनके सफल संचालन के लिए आज 26 दिसंबर को समाहरणालय सभागार में उपायुक्त नैंसी सहाय की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक आयोजित की गई।

उपायुक्त ने आज स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों,स्वास्थ्य कर्मियों के साथ चर्चा करते हुए कोविड के बढ़ते आशंका के मद्देनजर उन्होंने जिले की स्वास्थ्य सेवाओं के वर्तमान स्थिति से अवगत हुई। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने वैश्विक स्तर पर कोविड के प्रसार की सम्भावना जाहिर की है तथा कोविड की रोकथाम के लिए सरकार के जरूरी गाइडलाइन को पालन करने बात कही है इसी बाबत उपायुक्त ने जिले के स्वास्थ्य सेवाओं तथा जरूरी संसाधनों को एहतियातन क्रियाशील अवस्था में रखने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने कहा कि अस्पताल प्रबंधन वर्तमान संसाधनों यथा सभी जरूरी उपकरण, बेड,दवा,ऑक्सीजन सप्लाई सिस्टम, मेडिकल किट,कोविड जांच, टीकाकरण आदि का आकलन कर समूचित इंतजाम कर अलर्ट मोड में रखें। उन्होंने कहा फिलहाल जिला की परिस्थिति सामान्य है लेकिन पूर्व के अनुभवों को दृष्टिगत रखते हुए अगर ससमय तैयारी और बेहतर कॉर्डिनेशन रखे तो हर परिस्थिति से निबटा जा सकता है। 

मौके पर उन्होंने अस्पताल के तैयारियों का जायज़ा लेने के लिए ड्राई रन चलाने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया। उन्होंने कोविड टेस्टिंग तथा उनके आंकड़ों का त्रुटिरहित संकलन प्रणाली को दुरुस्त करने का निर्देश दिया। उन्होंने सरकार द्धारा जारी हर दिशा निर्देश का पालन करने तथा जिला प्रशासन को हर समस्यायों को संज्ञान में देने के बात कही। उन्होंने आश्वस्त करते हुए कहा की प्रशासन हर प्रकार के सहयोग के लिए हमेशा आगे रहेगा। 

मौके पर उपायुक्त के अलावे उप विकास आयुक्त प्रेरणा दीक्षित, प्रशिक्षु आईएएस शताब्दी मजूमदार, सिविल सर्जन, सभी एमओआईसी,चिकित्सक, स्वास्थ्य कर्मी व अन्य मौजूद थे।

हज़ारीबाग़ सड़क सुरक्षा समिति की बैठकसम्पन्न

 

उपायुक्त नैन्सी सहाय की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा समिति की मासिक बैठक संपन्न हुई।

इस दौरान उपायुक्त ने कहा सड़क सुरक्षा मानकों के अनुपालन में शिथिलता न बरती जाए। दिसंबर जनवरी माह में ठंढ, कुहासा मौसम एवं पर्व त्योहार उल्लास के दौरान सड़क दुर्घटना की संभावना ज्यादा होती है। उन्होंने वाहन चालकों एवं आम लोगों से अपील की कि सड़क सुरक्षा मानकों का पालन करें। सड़क पर प्रदर्शित साइनेज का पालन करें और सुरक्षित यात्रा करें।

मासिक समीक्षा करते हुए ब्लैक स्पॉट पर संयुक्त टीम का निरीक्षण प्रतिवेदन पर संबंधित कार्यकारी इंजीनियरिंग विभागों को दुघर्टना संभावित स्थलों पर कमियों को समय सीमा के अंदर दुरुस्त करने एवं साइनेज को ऐसे जगह लगाने को कहा जहां से साइनेज दूर से ही स्पष्ट दिखाई दे। दुर्घटना प्रभावितों को तत्काल मदद मिले इसके लिए आपदा टीम सहित टोल फ्री नम्बर का व्यापक प्रचार करने एवं परिवहन मंत्रालय के द्वारा प्रावधानित दुर्घटना प्रभावित व्यक्ति की (गोल्डन आवर में) नज़दीकी अस्पताल में पहुंचने वाले व्यक्ति को प्रोत्साहित करने की योजना को सभी स्वास्थ्य केंद्रों, अस्पतालों में प्रदर्शित करने सहित इसका प्रचार प्रसार सार्वजनिक स्थानों पर भी कराने का निर्देश दिया। इसके आलावा वाहन चालकों के नेत्र जांच शिविर लगाने, स्कूल कॉलेज में सड़क सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने का निर्देश स्वास्थ्य विभाग एवं पीआईयू रोड़ सेफ्टी टीम को दिया। खनन माइनिंग लीज वाले सड़कों का सर्वे कर आरसीडी रोड़ डिविजन को सड़क निर्माण का प्रस्ताव तैयार कर विभाग को भेजने के लिए निर्देशित किया। स्कूल बस का फिटनेस जांच के लिए सभी स्कूल प्रबंधन को पत्राचार कर फिटनेस कैंप लगाने व वाहनों की कमियों को प्रबंधन को भी अवगत कराने का निर्देश उपायुक्त ने दिया। सड़क दुर्घटना की थाना स्तर से एआरएफ रिपोर्ट निर्धारित प्रपत्र पर समय से भेजने के लिए फॉलोअप करने आवश्यकतानुसार थाना पुलिस को प्रशिक्षण देने के लिए भी उपायुक्त ने निर्देशित किया।

बैठक में उपायुक्त के अलावे जिला परिवहन पदाधिकारी, सिविल सर्जन, बरही अनुमंडल पदाधिकारी एवं सड़क सुरक्षा समिति के सदस्य प्रमुख रूप से मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

आपकी राय
न्यू अपडेट
राशिफल
लाइव स्कोर
आज का मौसम

RELATED NEWS

error: Content is protected !!