Saturday, September 21, 2024

अनोखी पहल: देश में कहीं से भी अपने गृह/मूल निर्वाचन क्षेत्र के लिए मतदान करना होगा संभव…

अनोखी पहल: देश में कहीं से भी अपने गृह/मूल निर्वाचन क्षेत्र के लिए मतदान करना होगा संभव

 

 

 

चुनाव आयोग ने प्रोटोटाइप रिमोट इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (आरवीएम) की है विकसित
 

 

16 जनवरी विज्ञान भवन, नई दिल्ली में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के लिये आरवीएम इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन की कार्यप्रणाली का किया जायेगा प्रदर्शन

 

 

 

 

नई दिल्ली

भारत निर्वाचन आयोग नई दिल्ली द्वारा दिनांक 16 जनवरी 2023 को पूर्वाह्न 11 बजे से विज्ञान भवन, नई दिल्ली में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के लिये बहु-निर्वाचन क्षेत्र प्रोटोटाईप रिमोट इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन की कार्यप्रणाली का प्रदर्शन किया जायेगा। इस अवसर पर आयोग की तकनीकी विशेषज्ञ समिति के सदस्य भी उपस्थित रहेंगे। 

 

*गृह नगर से देश में अन्‍यत्र बसे नागरिकों को रिमोट वोटिंग की सुविधा देने पर काम शुरू*

 

भारत निर्वाचन आयोग ने रोजगार, शिक्षा या अन्‍य कारणों से गृह नगर से देश में अन्‍यत्र रह रहे नागरिकों को रिमोट वोटिंग की सुविधा देने पर काम शुरू किया है। । इससे देश में कहीं से भी अपने गृह/मूल निर्वाचन क्षेत्र के लिए मतदान करना संभव होगा। प्रवासी मतदाताओं को मतदान के लिए वापस अपने गृह राज्‍य/नगर जाने के झंझट से मुक्ति मिलेगी।

 

एक रिमोट पोलिंग बूथ से ही 72 तक निर्वाचन क्षेत्रों का करा सकती है मतदान

 

आयोग ने प्रोटोटाइप रिमोट इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (आरवीएम) विकसित की है । एक रिमोट पोलिंग बूथ से ही 72 निर्वाचन क्षेत्रों तक का मतदान संभव होगा। भारत निर्वाचन आयोग ने प्रोटोटाइप आरवीएम के प्रदर्शन के लिए राजनीतिक दलों को आमंत्रित किया है। जिसमें उनसे प्रोटोटाइप आरवीएम की कानूनी, प्रक्रियात्मक, प्रशासनिक और प्रौद्योगिक चुनौतियों पर राय जानी जायेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

आपकी राय
न्यू अपडेट
राशिफल
लाइव स्कोर
आज का मौसम

RELATED NEWS

error: Content is protected !!