Saturday, September 21, 2024

राष्ट्रीय बालिका दिवस पर हस्ताक्षर अभियान और शपथ ग्रहण

राष्ट्रीय बालिका दिवस पर हस्ताक्षर अभियान और शपथ ग्रहण

उपविकास आयुक्त रांची दिनेश यादव ने की हस्ताक्षर अभियान की शुरुआत

लोगों को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की दिलायी गयी शपथ

राष्ट्रीय बालिका दिवस पर 18-24 जनवरी तक आयोजित किये जायेंगे विविध कार्यक्रम

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना अंतर्गत एक हफ्ते (18-24 जनवरी) तक मनाये जाने वाले राष्ट्रीय बालिका दिवस की शुरुआत शपथ ग्रहण और हस्ताक्षर अभियान से की गयी। उपविकास आयुक्त, रांची दिनेश कुमार यादव ने हस्ताक्षर अभियान की शुरुआत के साथ उपस्थित लोगों को बेटी बचाओ बेटी पढाओ की शपथ दिलायी। इस दौरान जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, रांची श्वेता भारती, विभिन्न बाल विकास परियोजना पदाधिकारी एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी/कर्मी उपस्थित थे।

उपविकास आयुक्त दिनेश कुमार यादव ने लोगों को कन्या भू्रण हत्या का विरोध करने, बेटी के जन्म पर खुशियां मनाने, बेटियों की सुरक्षा और शिक्षा के लिए वातावरण निर्माण करने, बेटियों के खिलाफ भेद भावपूर्ण व्यवहार के खिलाफ आवाज उठाने एवं बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का संदेश पूरे समाज में प्रचारित करने की शपथ दिलायी।

राष्ट्रीय बालिका दिवस पर (18-24 जनवरी) विविध गतिविधियां होंगी। भारत सरकार से प्रस्तावित गतिविधि आयोजित किये जाने के संबंध में उपविकास आयुक्त दिनेश यादव ने जिला समाज कल्याण पदाधिकारी को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, भारत सरकार नई दिल्ली द्वारा जारी रोस्टर के अनुसार, 18-24 जनवरी 2023 तक प्रस्तावित गतिविधियों का आयोजन किया जाना है। राष्ट्रीय बालिका दिवस पर उक्त अवधि में प्रखंड, ग्राम पंचायत और मुख्यालय स्तर पर विभिन्न प्रकार की गतिविधि और बालिकाओं के घटते लिंगानुपात को रोकने, बालिकाओं के कौशल विकास एवं उनके स्वास्थ्य, शिक्षा आदि के बारे में आम जनमानस को जागरूक किया जाएगा।

राष्ट्रीय बालिका दिवस पर महिला, बाल विकास मंत्रालय से जारी रोस्टर के अनुसार प्रस्तावित गतिविधियां निम्न हैं:-

18 जनवरी

हस्ताक्षर अभियान/प्रतिज्ञा समारोह, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ शपथ ग्रहण समारोह।

19 जनवरी

बाल लिंगानुपात, बाल संरक्षण और लड़कियों में कौशल विकास के महत्व पर विशेष ग्राम सभा/महिला सभा की योजना पर चर्चा, घर/सार्वजनिक भवन/पंचायत कार्यालय आदि पर संदेश के साथ बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का संदेश चिपकाना।

20 जनवरी

सरकारी/निजी स्कूलों के साथ लड़कियों के बीच खेलों को बढ़ावा देने पर कार्यक्रम। समाज कल्याण, सामुदायिक एकजुटता विद्यालयों पर समस्त पोस्टर, स्लोगन-लेखन, ड्राइंग,वॉल पेन्टिंग, वॉल राइटिंग आदि की प्रतियोगिता का आयोजन।

23 जनवरी

बेटी बचाओ बेटी पढाओ संवेदीकरण पर सामुदायिक बैठकें। बाल विवाह खत्म करने की दिशा में धार्मिक नेताओं/समुदाय के साथ कार्यक्रम। टॉक शो- स्वास्थ्य और पोषण, कानूनी पीसीपीएनडीटी, एमटीपी आदि, महिलाओं से सम्बन्धित अधिनियम की जानकारी प्रदान करना।

24 जनवरी

खेल, शिक्षा, सामाजिक कल्याण, सामुदायिक संगठन के क्षेत्र में सराहनीय कार्य करने वाली स्थानीय बालिका चैम्पियन का जिला स्तर पर सम्मान, वृक्षारोपण अभियान व जिला महिला चिकत्सालय/सीएचसी/पीएचसी पर कन्या जन्मोत्सव मनाया जाना।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

आपकी राय
न्यू अपडेट
राशिफल
लाइव स्कोर
आज का मौसम

RELATED NEWS

error: Content is protected !!