Saturday, September 21, 2024

मोदी सरकार की बड़ी कार्रवाई, बैन किए कई चाइनीज ऐप्स

मोदी सरकार की बड़ी कार्रवाई, बैन किए कई चाइनीज ऐप्स

चीनी लिंक वाले 138 सट्टेबाजी ऐप्स और 94 ऋण देने वाले ऐप्स को ब्लॉक करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है

मोदी सरकार ने एक बार फिर चाइनीज ऐप्स पर बड़ी कार्रवाई करते हुए 138 सट्टेबाजी और 94 लोन ऐप्स पर बैन लगा दिया है। इनको लेकर कई गंभीर शिकायतें लगातार मिल रही थी, जिसके बाद सरकार ने एक्शन लेना शुरू किया। बताया जा रहा है कि तेलंगाना, ओडिशा और उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों से इन ऐप्स के बारे में काफी गंभीर शिकायतें मिल रही थीं।

इंस्टेंट लोन एप्लीकेशन ‘बडी कैश’ जनता से कर रहा है ठगी

गृह मंत्रालय के संचार पर इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) ने तत्काल और आपातकालीन आधार पर चीनी लिंक वाले 138 सट्टेबाजी ऐप्स और 94 ऋण देने वाले ऐप्स को प्रतिबंधित और ब्लॉक करने की प्रक्रिया शुरू की है।

ऐप्स के मकड़जाल पर फिर कार्रवाई

दरअसल, इन चीनी सट्टेबाजी और लोन ऐप्स का मकड़जाल फैलता जा रहा है। लोग एक बार इसके चंगुल में फंसे तो निकलना मुश्किल होता जा रहा है। इससे पहले केंद्रीय गृह मंत्रालय ने छह महीने पहले 28 चीनी लोन ऐप की जांच शुरू की थी। जिसकी पड़ताल में पाया कि 94 ऐप ई-स्टोर पर मौजूद हैं, जो थर्ड पार्टी लिंक के जरिये काम कर रहे हैं। जिनका काम कर्ज के जाल में लोगों को फंसाना और जासूसी-प्रोपेगेंडा के तौर पर दुरुपयोग किया जाना था। इसी के साथ नागरिकों डेटा के सुरक्षा को खतरा भी बना रहता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

आपकी राय
न्यू अपडेट
राशिफल
लाइव स्कोर
आज का मौसम

RELATED NEWS

error: Content is protected !!