Saturday, September 21, 2024

भूकंप से तबाह तुर्की की तरफ भारत ने बढ़ाया हाथ, पीएम मोदी बोले- हर संभव मदद करेंगे

भूकंप से तबाह तुर्की की तरफ भारत ने बढ़ाया हाथ, पीएम मोदी बोले- हर संभव मदद करेंगे

पीएम मोदी ने तुर्की में आए भूकंप पर दुख जताते हुए इससे प्रभावित लोगों को हर मदद करने आश्वासन दिया है

तुर्की और सीरिया के पड़ोसी देशों में सोमवार को सुबह आए तेज भूकंप से धरती कांप उठी। नूर्दगी से 23 किलोमटीर पूर्व को ओर आए भूकंप का असर सीरिया तक हुआ। रिक्टर पैमाने के अनुसार 7.8 तीव्रता से आए भूकंप में कई इमारतें भरभरा कर गिर गई जिसमें तुर्की और सीरया में अब तक लगभग 300 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। तुर्की और सीरिया में आए भूकंप पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताते हुए मदद करने का आश्ववासन दिया है।

पीएम मोदी ने कहा हम सभी तुर्की में आए विनाशकारी भूकंप को देख रहे हैं। जिसमें कई लोगों की मौत हो गई, इसके अलावा भारी नुकसान होने की खबरें आई हैं। वहीं तुर्की के आसपास के देशों में भी नुकसान होने का संदेह है।

कर्नाटक के बेंगलुरु में इंडिया एनर्जी वीक 2023 कार्यक्रम में पीएम मोदी ने शोक संतप्‍त परिवारों को सांत्‍वना दी और घायल लोगों के जल्‍द स्‍वस्‍थ होने की कामना की। उन्‍होंने कहा भारत के 140 करोड़ लोगों की सहानुभूति सभी भूकंप प्रभावित लोगों के साथ भारत भूकंप प्रभावित लोगों को हर संभव मदद देने के लिए तैयार है।”

बता दें यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) ने बताया कि भूकंप गाजियांटेप प्रांत के नूरदगी से 23 किलोमीटर (14.2 मील) पूर्व में 24.1 किलोमीटर (14.9 मील) की गहराई में आया। नूर्दगी जो‍ कि तुर्की-सीरिया सीमा पर स्थित है और भूकंप सीरिया और लेबनान सहित पूरे क्षेत्र के कई देशों में महसूस किया गया है।

भूकंप की गति बहुत तेज थी, जिसके झटके से दर्जनों इमारत गिर गई और सैकड़ों सैकड़ों लोग घर से जान बचाकर सड़कों पर नजर आए। सोमवार को तड़के ये भूकंप आया था जिस समय लोग सोए हुए थे जिस कारण भूकंप आने का पता जब तक चलता तब तबाही मच चुकी थी जिस कारण इतनी बड़ी संख्‍या में लोगों की मौत हो गई। तुर्की की सरकारी ब्रॉडकास्टर टीआरटी ने जो तस्‍वीरें शेयर की हैं उसमें नजर आ रहा है कि बड़ी संख्‍या में इमारतों को नुकसान हुआ है और भूकंप के बाद लोग ठंड में बर्फ से ढकी सड़कों पर नजर आ रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

आपकी राय
न्यू अपडेट
राशिफल
लाइव स्कोर
आज का मौसम

RELATED NEWS

error: Content is protected !!