Saturday, September 21, 2024

भारत में पहली बार महिला से ‘पुरुष’ बने व्यक्ति ने दिया बच्चे को जन्म….

भारत में पहली बार महिला से ‘पुरुष’ बने व्यक्ति ने दिया बच्चे को जन्म….

बच्चे के Gender का नहीं किया खुलासा

 

केरल के ट्रांसजेंडर कपल के घर बुधवार को बच्चे का जन्म हुआ। कोझिकोड के एक सरकारी अस्पताल में सुबह नौ बजे जहाद ने ऑपरेशन के जरिए बच्चे के जन्म दिया। जिया पावल ने सोशल मीडिया पर फोटो शेयर कर इसकी जानकारी दी। पावल ने कहा कि जहाद और बच्चा दोनों स्वस्थ हैं। हालांकि कपल ने बच्चे का जेंडर रिवील करने से इनकार कर दिया है।

जिया पावल एक डांसर हैं। वह पुरुष थीं और महिला ट्रांसजेंडर बनीं। वहीं, जहाद लड़की थे और वे पुरुष ट्रांसजेंडर बने थे। प्रेग्नेंट होने के लिए जहाद ने उस प्रोसेस को बंद कर दिया, जिसके जरिए वो महिला से पुरुष में तब्दील हो रहे थे।
जिया पावल ने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए खुशी जाहिर की थी
”हम मां बनने के मेरे सपने और पिता बनने के मेरे पार्टनर के सपने को साकार करने वाले हैं। आठ महीने का भ्रूण अब जहाद के पेट में है। मैं जन्म से या शरीर से एक महिला नहीं थी, लेकिन मेरे अंदर एक सपना था कि मुझे कोई ‘मां’ कहे…हमें एक साथ आए तीन साल हो चुके हैं। मेरे मां बनने के सपने की तरह जहाद का पिता बनने का सपना है और आज आठ महीने की जिंदगी उसकी रजामंदी से उसके पेट है।

जब हमने साथ रहना शुरू किया, तो हमने सोचा कि हमारा जीवन अन्य ट्रांसजेंडर्स से अलग होना चाहिए। ज्यादातर ट्रांसजेंडर कपल का समाज और उनका परिवार बहिष्कार कर देता है। हम एक बच्चा चाहते थे, ताकि इस दुनिया में हमारे दिन खत्म होने के बाद भी कोई हमारा अपना हो। जब हमने बच्चे का फैसला लिया, तब जहाद की ब्रेस्ट रिमूवल सर्जरी की प्रक्रिया चल रही थी, जिसे गर्भावस्था के लिए रोक दिया गया।”

पहले बच्चा गोद लेने की योजना थी
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कपल ने पहले एक बच्चा गोद लेने की योजना बनाई थी और प्रक्रिया के बारे में पूछताछ भी की थी। लेकिन कानूनी प्रक्रिया चुनौतीपूर्ण थी, क्योंकि वे एक ट्रांसजेंडर कपल हैं। इस कारण वे पीछे हट गए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

आपकी राय
न्यू अपडेट
राशिफल
लाइव स्कोर
आज का मौसम

RELATED NEWS

error: Content is protected !!