Sunday, September 22, 2024

एनटीपीसी द्वारा अवैध खनन किए जाने पर केंद्र ने दिया कार्रवाई का निर्देश

एनटीपीसी द्वारा अवैध खनन किए जाने पर केंद्र ने दिया कार्रवाई का निर्देश

विधायक लोबिन हेम्ब्रम को सरकार ने कहा था-केंद्र के निर्देश पर होगी कार्रवाई

रांची – हज़ारीबाग़ जिले के बड़कागाँव में एनटीपीसी के पंकरी बरवाडीह कोल परियोजना में भारत सरकार के शर्तों के खिलाफ क्षेत्र की जीवनरेखा दुमुहानी नाला को नष्ट कर करीब एक सौ एकड़ एरिया में अवैध खनन करने के मामले में में केंद्र सरकार ने वन विभाग के प्रधान सचिव को आईपीसी के विभिन्न धाराओं सहित बायोडाइवर्सिटी एक्ट,पर्यावरण संरक्षण अधिनियम,सहित अन्य कानूनों के तहत कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।
शिकायत कर्ता मंटू सोनी के लिए पटना हाईकोर्ट के अधिवक्ता नवेन्दु कुमार द्वारा भेजे गए लीगल नोटिस के बाद केंद्र ने यह निर्णय लिया है। अधिवक्ता ने अपने नोटिस में यह बताया था कि दुमुहानी नाला के खनन से कृषि,वन्य जीव,वनस्पति और पर्यावरण को नुकसान हुआ है। अवैध खनन कर कोयले को बेचने के लिए जानबूझकर अवैध खनन किया गया है।

इससे पूर्व विधायक लोबिन हेम्ब्रम द्वारा विधानसभा में एनटीपीसी और त्रिवेणी-सैनिक माईनिंग प्राइवेट लिमिटेड द्वारा भारत सरकार की शर्तों का उल्लंघन कर 37.20 हेक्टेयर एरिया में अवैध खनन किए जाने पर कार्रवाई के सम्बंध में पूछे जाने पर सरकार की तरफ से यह कहा गया था कि भारत सरकार से निर्देश मिलते ही राज्य सरकार कार्रवाई करेगा ।

केंद्र सरकार के निर्देश मिलते ही एनटीपीसी और त्रिवेणी-सैनिक माईनिंग प्राइवेट लिमिटेड के अधिकारियों पर कार्रवाई की राह खुल गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

आपकी राय
न्यू अपडेट
राशिफल
लाइव स्कोर
आज का मौसम

RELATED NEWS

error: Content is protected !!