Saturday, September 21, 2024

रद्द किए गए पावर आफ एटार्नी पर कर दिया जमीन की रजिस्ट्री

रद्द किए गए पावर आफ एटार्नी पर कर दिया जमीन की रजिस्ट्री

भुक्तभोगी ने अवर निबंधक के खिलाफ डीसी व एसपी को दिया आवेदन

उपायुक्त ने बनाया जांच दल,

एसी, एसडीओ और सीओ ने जांच की आरंभ,

चौपारण, हजारीबाग:

निबंधन कार्यालय की लापरवाही से जमीन से जुडा एक बडा विवाद खडा हो गया है। दरअसल रद्द किए गए पावर आफ एटार्नी पर भी हजारीबाग अवर निबंधक ने रजिस्ट्री कर दिया है जिससे भुमि से जुड़े पक्ष विपक्ष के लोगों के बीच बखेडा खड़ा हो गया है। कभी भी बडा विवाद सामने आ सकता है। इस बीच भुक्तभोगी जमीन मालिक ने हजारीबाग अवर निबंधक आरके मधेशिया तथा जमीन रजिस्ट्री करने वाले के खिलाफ डीसी नैंसी सहाय तथा एसपी मनोज रतन चौथे को लिखित शिकायत की है। न्यायालय में भी शिकायत दर्ज कराई गई है।
इसमें भुक्तभोगी ने अवर निबंधक तथा गजाधर प्रसाद, अर्जुन प्रसाद पर प्राथमिकी दर्ज करने की मांग की है। इस पर संज्ञान लेकर उपायुक्त ने एसी राकेश रंजन, एसडीओ पुनम कुजुर तथा सीओ प्रेमचंद सिन्हा की संयुक्त टीम बनाकर जांच का आदेश दिया। जांच टीम ने संयुक्त रूप से मंगलवार को जमीन से जुड़े दोनों पक्षों को बुलाकर पुछताछ किया है। हालांकि जांच के बाद एसी ने किसी भी तरह की जानकारी देने से इंकार किया है।

क्या है मामला –
भुक्तभोगी विकास राणा ने बताया कि मौजा मझगांवा के खाता नंबर 47 प्लाट नंबर 13 के कुल रकबा 1.55 एकड के मधे 77.5 डिसीमल जमीन का पावर आफ एटार्नी दस्तावेज संख्या 2022/HAZ/10588/10588/ BK-4/409 दिनांक 16 दिसंबर 2022 के माध्यम से हजारीबाग निबंधन कार्यालय में गजाधर प्रसाद,परतापूर को दिया था। पुनः हजारीबाग अवर निबंधन कार्यालय में ही उक्त पावर आफ एटार्नी को दस्तावेज संख्या 2023/HAZ/465/ BK-4/2419 के माध्यम से रद्द कर दिया। रद्द करने के बाद जमीन मालिक विकास राणा अपने तीन अन्य भाईयों के साथ बरही निबंधन कार्यालय में जमीन दूसरे के समक्ष बेंच दी। इसी बीच रद्द किए गए पावर के आधार पर उसी भुमि को हजारीबाग निबंधन कार्यालय में ही 8 फरवरी 2023 को गजाधर प्रसाद ने भी रजिस्ट्री करा दी। पावर आफ एटार्नी रद्द होने पर भी रजिस्ट्री होने पर भुक्तभोगी ने अधिकारी पर आरोप लगा दिया। मामला तुल पकड़ने पर टीम बनाकर जांच आरंभ की गई है। हालांकि अधिकारी इस पर कुछ भी बोलने से कतरा रहे हैं। लेकिन एक ही निबंधन कार्यालय से पावर आफ एटार्नी देना, फिर रद्द करने पुनः रद्द के बाद भी दूसरे के नाम रजिस्ट्री करने से आम लोग कई तरह की चर्चा करते हुए दिख रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

आपकी राय
न्यू अपडेट
राशिफल
लाइव स्कोर
आज का मौसम

RELATED NEWS

error: Content is protected !!