Sunday, September 22, 2024

हज़ारीबाग़: जिला 20 सूत्री समिति की बैठक, कई विभागों की हुई समीक्षा, दिये गये कई निर्देश

 

हज़ारीबाग़: जिला 20 सूत्री समिति की बैठक, कई विभागों की हुई समीक्षा, दिये गये कई निर्देश

सरकार की योजनाएं प्रभावी तरीके से लागू हो इसके लिए जनप्रतिनिधि, आमजन एवं अधिकारी सजगता से अपनी जिम्मेदारी को निभाएं: सत्यानंद भोक्ता

कल्याणकारी योजनाओं के लाभूकों के बीच परिसम्पत्तियों/चेक का हुआ वितरण

जिला परिषद् सदस्यों ने भी अध्यक्ष के समक्ष रखे अपने सुझाव

हजारीबाग प्रभारी मंत्री सह अध्यक्ष जिला 20 सूत्री सत्यानंद भोक्ता श्रम नियोजन प्रशिक्षण एवं कौशल विकास विभाग,झारखंड सरकार की अध्यक्षता में 20 सूत्री एवं जिला योजना समिति की बैठक समाहरणालय सभागार में संपन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए प्रभारी मंत्री ने कहा अधिकारी विभागीय कार्यों एवं जिम्मेदारियों का ठीक से निर्वहन करें। अन्य विभागों के साथ बेहतर समन्वय कर विभागीय कार्यों को अंजाम तक पहुंचाएं। योजना का लाभ समाज के निचले स्तर तक सही व पारदर्शी तरीके से पहुंचे यही हमारी अपेक्षा है। उन्होंने कहा स्थानीय जनप्रतिनिधियों को योजनाओं के क्रियान्वयन में सहभागिता बनाएं एवं समाज के निचले तबके तक सरकार की योजनाओं को पहुंचाएं साथ ही सरकार की योजनाओं के बारे में आम लोगों को जागरूक करें। उन्होंने कहा कि राज्य में सभी जगह डॉक्टर, शिक्षक एवं अन्य कर्मियों का अभाव है बावजूद सरकार इस दिशा में कार्य करने का प्रयास कर रहे है। सरकार की योजनाएं प्रभावी तरीके से लागू हो इसके लिए जनप्रतिनिधि, आमजन एवं सरकारी अधिकारी सजगता से अपनी जिम्मेदारी को निभाएं तभी पूरे राज्य के विकास को गति मिल सके।
उन्होंने समीक्षा के क्रम में ग्रामीण विकास विभाग की स्वीकृत योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए योजनाओं को समय सीमा के अंदर एवं गुणवत्ता के साथ पूरा करने का निर्देश दिया। मौके पर सदस्यों के द्वारा कई निमार्ण कार्य की गुणवत्ता से संबंधित शिकायत अध्यक्ष के समक्ष किया गया इस संदर्भ में अनुमण्डल पदाधिकारी सहित कार्यपालक अभियंताओं व जनप्रतिनिधियों के माध्यम से टीम बनाकर गुणवत्ता की जांच करने एवं कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया।
कृषि एवं भूमि संरक्षण विभाग की समीक्षा के क्रम में लाभूकों के चयन में पारदर्शिता रखने का निर्देश दिया साथ ही योजना के तहत लाभूकों के द्वारा कराये गये कार्यों के लंबित भुगतान शीघ्र करने का निर्देश दिया गया।
पशुपालन विभाग की समीक्षा के क्रम में योजनाओं के लाभूक वास्तव में पशुपालन कर रहे हैं अथवा नहीं इसके लिए पशुपालन विभाग को मॉनिटरिंग करने एवं अन्य किसानों को अन्य सुविधाएं दिलाने का प्रयास करने का निर्देश दिया गया। साथ ही मत्स्य विभाग को बरही में मत्स्य बिक्री के लिए स्थान चिन्हित कर सार्वजनिक बिक्री शेड बनाने का निर्देश दिया गया।
वहीं परिवहन एवं खनन विभाग को वाहनों में खनिज उत्पादों का ओवरलोडिंग रोकने एवं मानक के अनुरूप ढुलाई नहीं करने वालों के विरूद्ध सघन चेकिंग एवं कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया।
मौके पर नगर विकास विभाग के द्वारा शहरी जलापूर्ति योजना के तहत बिछाये जाने वाले पाईपलाईन एवं कनेक्शन देने में लगी एजेंसी के कार्यों में तेजी लाने एवं आम लोगों को किसी तरह की परेशानी न हो इसका ध्यान रखने का निर्देश दिया गया।
साथ ही ऊर्जा विभाग की समीक्षा के क्रम में आम ग्रामीण उपभोक्ताओं के बिल में गड़बड़ी के संदर्भ में कैम्प लगाकर शिकायत निवारन करने का निर्देश विद्युत कार्यपालक अभियंता को दिया गया। इसके अलावे ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति से संबंधित आधारभूत संरचनाओं की गुणवत्ता की जांच कर संवदेक पर कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया। वहीं खाद्यान्न सुरक्षा योजना से कोई भी गरीब/योग्य गरीब लाभूक वंचित न रहे यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। कल्याण विभाग द्वारा संचालित अवासीय विद्यालय संचालन में नियमित जांच कर बुनियादी सुविधाओं को अद्यतन करने का निर्देश दिया गया। समाज कल्याण विभाग को सहायिका सेविका चयन में ग्राम सभा के माध्यम से योग्यता को प्राथमिकता एवं नियमावली का पालन करने का निर्देश दिया गया।
मौके पर झरपो बिजली सब स्टेशन चालू करने,बरकट्ठा के परबत्ता मौजा के रैयतों को एनएच भू मुआवजा में हो रही देरी के मामले पर संबंधित विभागीय अधिकारियों को समन्यवय बनाकर त्वरित भुगतान का निर्देश दिया गया।
मौके पर स्वास्थ्य विभाग में मानव संसाधन की कमी को आउटसोर्सिंग के माध्यम से पूरा करने एम्बुलेंस व्यवस्था सहित खासकर बरही मंे होने वाले सड़क दुर्घटनाओं के पीड़ितों के राहत के लिए विशेष एम्बुलेंस एवं डॉक्टर की टीम तैनात करने का निर्देश दिया गया।

जिला योजना समिति की बैठक
जिला योजना समिति की बैठक मंत्री श्रम नियोजन एवं रोजगार प्रशिक्षण विभाग सत्यानन्द भोक्ता की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में शुक्रवार को सम्पन्न हुई।
इस अवसर पर मंत्री ने कहा कि योजनाओं के चयन में स्थानीय एवं सार्वजनिक महत्व की योजनाओं का अनुशंसा प्राथमिकता के आधार पर करें ताकि लोगों की समस्याओं का समाधान हो सके। इसके अलावे सभी आदिम जनजाति बिरहोर परिवारों के योग्य लाभूकों को शतप्रतिशत पेंशन योजना से अच्छादित करने का निर्देश दिया गया। सदर विधायक ने शहरी आबादी के विभिन्न क्षेत्रों में 2 करोड की लागत से लगे वाटर एटीएम को क्रियाशील कराने का जिक्र किया। समिति के अध्यक्ष ने कहा कि जनजातिया समुदायों को अन्य समुदायों की तरह सरकारी योजनाओं का लाभ मिले इसके लिए सभी विभाग सहानुभूतिपूर्वक एवं प्राथमिकता के आधार पर योजनाओं के क्रियान्वयन में गति लायें।
बैठक में जल नल योजना के क्रियान्वयन में संवेदक द्वारा बरती जा रही अनियमित्ताओं का मामला सदस्यों के द्वारा उठाया गया, जिसपर अध्यक्ष ने कार्यपालक अभियंता को लापरवाही बरतने वाले संवेदकों पर कार्रवाई करने के साथ-साथ अपने अधीनस्थों के माध्यम से योजनाओं की नियमित मॉनिटरिंग एवं गुणवत्ता सुुनिश्चित करने के लिए निदेशित किया।
वहीं जिले में उत्खनन कार्य मंे लगे कम्पनियों सहित अन्य फर्मों द्वारा स्थानीय लोगों को रोजगार नहीं देने के मामले पर मंत्री ने जनवरी, 2023 के अंत तक सभी संलग्न कम्पनियों को नियोजन कार्यालय से निबंधित करने सहित अपने कर्मियों का डाटाबेस ऑनलाईन करने का निर्देश दिया गया है ताकि कम्पनियों में नियोजन की स्पष्टता होेने पर स्थानीय लोगों को रोजगार से जोड़ा जा सके।

इस क्रम में जिले के कई सरकारी विद्यालयों में बुनियादी सुविधाओं की कमी के मामले पर उपायुक्त द्वारा जानकारी दी गई कि डीएमएफटी निधि से चिन्हित विद्यालयों में जिला प्रशासन द्वारा बुनियादी सुविधा उपलब्ध कराने का कार्य किया जा रह। वहीं वन्यजीवों से जानमाल के नुकसान संबंधी मुआवजा भुगतान के मामले पर त्वरित निष्पादन करते हुए पीड़ितों को शीघ्र भुगतान करने का निर्देश दिया गया है। मौके पर सदस्यों ने स्थानीय कई मामले उठाये गये जिसपर संबंधित विभागों को त्वरित कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया।
बैठक में मंत्री के अलावे उपायुक्त नैन्सी सहाय, कोडरमा सांसद प्रतिनिधि भुवनेश्वर पटेल, विधायक बरही उमा शंकर अकेला, विधायक बरकट्ठा अमित यादव, विधायक बड़कागांव अम्बा प्रसाद, झारखण्ड समन्वय समिति के सदस्य फागु बेसरा, कोडरमा सांसद प्रतिनिधि भुवनेश्वर पटेल, उप विकास आयुक्त प्रेरणा दीक्षित, जिला परिषद अध्यक्ष उमेश प्रसाद, जिला परिषद उपाध्यक्ष सहित सभी जिला परिषद सदस्य, जिला स्तरीय पदाधिकारी सहित अन्य लोग मौजूद थे।

बैठक के दौरान लाभूकों के बीच हुआ परिसम्पत्तियों का वितरण एवं उद्घाटन व शिलान्यास

 

डीएमएफटी द्वारा हजारीबाग जिला अंतर्गत कुल 84 आंगनबाड़ी केंद्रों का 234.31 लाख की राशि से मॉडलीकरण का शिलान्यास,200.84 लाख रुपए की लागत से 72 आंगनबाड़ी केंद्रों के मॉडलीकरण कार्य का उद्घाटन एवं 126.84 लाख रु की लागत से 07 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में प्रसव कक्ष के लक्ष्य प्रमाणीकरण कार्य का उद्घाटन प्रभारी मंत्री श्री सत्यानंद भोक्ता एवं उपस्थित विधालयगण के कर कमलों द्वारा किया गया।
*परिसंपत्तियों का वितरण*

 

श्रम विभाग द्वारा 2,87000 रू,गव्य विकास विभाग द्वारा 1,33040 रू,कल्याण विभाग द्वारा 50,000रू, जिला समाज कल्याण विभाग द्वारा 22500,डीआरडीए द्वारा ₹143000 रू,सामाजिक सुरक्षा कोषांग के द्वारा दो पेंशनधारियों को पेंशन की स्वीकृति, कृषि विभाग के द्वारा ₹149000 रू,जेएसएलपीएस के 195 एसएचजी क्रेडिट लिंकेज को दो करोड़ 92 लाख 5 हजार रु राशि सहित कुल 32 लाभुकों के बीच तीन करोड़ छीयासी हजार पांच सौ चालीस रू की राशि के परिसंपत्तियों का वितरण किया गया।

 

नगर निगम के नक्शा विभाग द्वारा निर्माधीन अनाधिकृत भवनों पर जुर्माना लगाया गया

हज़ारीबाग़

 

 

नगर आयुक्त के आदेशानुसार नगर क्षेत्र में बन रहे अनाधिकृत भवन तथा सड़क पर डाले गए सी एंड डी वेस्ट की जांच की जा रही है। इस संदर्भ में आज नक्शा विभाग द्वारा निर्माधीन अनाधिकृत भवनों तथा सड़क पर सी एंड डी वेस्ट रखने पर झारखंड नगरपालिका अधिनियम 2011की धारा 426 एवं 600(ख)(i) के तहत कुल 27000 रुपए जुर्माना लगाया गया।

 

हुरहुरू रोड में जितेंद्र शर्मा तथा सतीश कुमार को अनाधिकृत भवन निर्माण करने तथा आवश्यक दस्तावेज न होने के कारण नोटिस निर्गत किया गया है।तीन दिनों के अंदर इन्हें कार्यालय में आवश्यक दस्तावेज जमा करना है।जमा नही करने पर इनपर जुर्माना लगाया जाएगा।
इस टीम में टाउन प्लानर आलोक नारायण, अर्बन प्लानर विनिता खालखो, कनीय अभियंता विकास रवानी, तहसीलदार प्रदीप गोस्वामी तथा सहायक मनोज उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

आपकी राय
न्यू अपडेट
राशिफल
लाइव स्कोर
आज का मौसम

RELATED NEWS

error: Content is protected !!