Saturday, September 21, 2024

विभिन्न कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक ने की बैठक, सुरक्षा के दृष्टिगत कई बिंदुओ पर हुई चर्चा

विभिन्न कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक ने की बैठक, सुरक्षा के दृष्टिगत कई बिंदुओ पर हुई चर्चा

एसपी ने हर संभव सहायता देनी की बात कही

उपायुक्त नैंसी सहाय एवं पुलिस अधीक्षक मनोज रतन चोथे की अध्यक्षता में आज 15 मई को हजारीबाग जिला में संचालित विभिन्न कंपनियों के परियोजना से संबद्ध अधिकारीयों की सुरक्षा के बाबत अपनाई जाने वाली सावधानियों को लेकर विस्तार से चर्चा हुई।
पुलिस अधीक्षक ने कुछ दिन पूर्व केरेडारी खनन परियोजना के एक आधिकारी की अपराधियों द्वारा की गई हत्या पर दुःख व्यक्त करते हुए इसे दुर्भाग्यपूर्ण बताया। जिला प्रशासन की तरफ से इस घटना को दुःखद बताया।
उन्होंने आगे हर परियोजना के सुगम संचालन पर बेहतर माहौल बनाने पर जोर देते हुए हर संभव सहायता देने की बात कही।
पुलीस अधीक्षक ने सभी कंपनियों के अधिकारीयों से कहा कि केरेडारी की घटना के बाद उपद्रवियों द्वारा धमकी और पैसे मांगने की घटना की सूचना प्राप्त हो रही है ऐसे में घबराए बगैर हर सूचना को स्थानीय पुलिस और जिला प्रशासन को जानकारी में दे।
लोगो में भय व्याप्त करने की मंशा पर पुलिस सख्त कारवाई करेगी।
सभी पारियोनाऐं राष्ट्रीय स्तर पर संचालित हो रही है इसके संचालन में हमें विशेष सतर्कता के साथ कार्य करना है।
पुलिस अधीक्षक ने कहा कि विभिन्न परियोजनाओं में संवेदको के द्वारा अनावश्यक समस्या पैदा की भी शिकायत प्राप्त हुई है।
उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन पूर्व में भी सुरक्षा के दृष्टिकोण से कई बिंदुओ पर कंपनियों के साथ पत्राचार की है जिनमें निजी सुरक्षा गार्ड को रखने, सभी महत्त्वपूर्ण स्थलों में सीसीटीवी का अधिष्ठापन, प्रकाश की समुचित व्यवस्था, कोल डंप यार्ड में फेंसिंग लगाने आदि के निर्देश दिए गए है जो की अबतक पूर्ण नहीं है। उन्होंने जिला प्रशासन के द्वारा जारी दिशा निर्देशों को गंभीरता से लेने की बात कही।
अवैध कोल व्यवसाय में लिप्त लोगों द्वारा रात में कोल डंप यार्ड से कोयला चोरी की घटना को अंजाम दिया जाता है इसके लिए चारो ओर मजबूत फेंसिंग कराने का सुझाव दिया साथ ही उन क्षेत्रों में मूविंग सीसीटीवी कैमरा लगाने को कहा ताकि हर गतिविधि पर निगरानी रखी जा सके। उन्होंने कहा कि अधिकारी को ग्रामीणों के साथ गंभीरता पूर्वक किसी भी बिंदु पर कमिटमेंट करना चाहिए।
उन्होंने कंपनी के अधिकारीयों को सुरक्षा के बाबत अपने पूर्व से निर्धारित कार्यक्रम/भ्रमण की सूचना किसी को नहीं देने को कहा। खनन कार्यों में लगने वाले विस्फोटक/मैगजीन का नियमित रिव्यू करने का निर्देश दिया।
खान सुरक्षा महानिदेशालय (डीजीएमएस) के द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुरुप कार्य करने की बात कही एवं कंपनियों का सिक्योरिटी ऑडिट कराने का निर्देश दिया।
उपायुक्त ने कहा कि जिला प्रशासन हर सम्भव मदद को तैयार है। हर प्रकार की सूचना संज्ञान में लाए। आज हमसब एक ही उद्देश्य के लिए बैठक कर रहें है। ऊंचे मनोबल के साथ कार्य करे।
इस दौरान सीसीएल,एनटीपीसी, ओएनजीसी,अडानी, जेएसडब्ल्यू कंपनी के प्रतिनिधियों ने भी अपने अपने सुझाव प्रशासन के समक्ष रखे।
बैठक में सदर अनुमंडल पदाधिकारी विद्या भूषण कुमार मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

आपकी राय
न्यू अपडेट
राशिफल
लाइव स्कोर
आज का मौसम

RELATED NEWS

error: Content is protected !!