Sunday, September 22, 2024

चौपारण प्रखंड के सुदूर सीमावर्ती भगहर पंचायत अंतर्गत परसातरी गांव में लगा जनता दरबार

चौपारण प्रखंड के सुदूर सीमावर्ती भगहर पंचायत अंतर्गत परसातरी गांव में लगा जनता दरबार

 

ज़िला प्रशासन के आला अधिकारियों ने सुदूरवर्ती पंचायत में पहुंच कर लोगो की समस्याओं को सुना, समाधान का दिया भरोसा

समेकित विकास केंद्र, परसातरी में लोगों के बीच परिसंपतियों का वितरण, उद्घाटन, शिलान्यास सहित लाभुकों को योजनाओं से किया गया लाभान्वित

विभिन्न स्टॉल के माध्यम से सरकारीयोजनाओं की दी गई जानकारी एवं आवेदन स्वीकार किया गया

 

चौपारण – भगहर रोड का जल्द होगा जीर्णोधार: उपायुक्त

 

चौपारण प्रखंड के भगहर में बुधवार को प्रशासन द्वारा आयोजित जनता दरबार में उपायुक्त नैसी सहाय ने कहा कि सुदूरवर्ती भगहर पंचायत की भौगोलिक स्थिति एवं प्रशासनिक दृष्टिकोण से ज़िला एवं राज्य हित में क्षेत्र के लोगों की सुविधा के लिए सड़क को बारहमासी पूर्ण पक्की सड़क से जोडा जाएगा। जल्द काम प्रारंभ होगा।

उन्होंने कहा स्थानीय लोगों, जनप्रतिनिधियों के माध्यम से भगहर की समस्याओं के बारे में अवगत कराया जाता है, प्रशासन सुदूरवर्ती गांवों में भी सरकार की योजना पहुचे इसके लिए प्रशासन कृत संकल्पित है। उपायुक्त ने लोगों से अपील कि विकास कार्यों को प्रभावी बनाने एवम तेज़ी से योजना के क्रियान्वयन में लोग भागीदारी करें एवं प्रशासन का सहयोग करें। लोग सरकार की योजना की जानकारी रखें एवं योजनाओं से लाभान्वित हो।
पुलिस अधीक्षक चोथे मनोज रतन ने कहा कि बिहार-झारखंड के सीमावर्ती पंचायत भगहर में अच्छी सड़क हो इसके लिए प्रशासन ने चौपारण से भगहर तक जर्जर सड़क के जीर्णोधार की स्वीकृति प्रशासन की ओर से दी गई है। इससे आम लोगो को प्रखंड मुख्यालय तक आवागमन में सुविधा सहित पुलिस प्रशासन को विधि व्यवस्था बनाने में मदद मिलेगी। साथ ही पुलिस अधीक्षक ने कहा कि जल्द ही यहां विधि व्यवस्था के दृष्टिकोण से जल्द ही पुलिस पिकेट बनाया जायेगा।
बरही विधायक उमाशंकर अकेला ने कहा कि भगहर जैसा सुदूरवर्ती पंचायत में जिला प्रशासन का पहुंचना सरकार एवं प्रशासन की लोगों के प्रति संवेदनशीलता है। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधि होने के नाते हर सुदूरवर्ती गांवों तक सरकार की योजना प्रभावी तरीके से पहुंचे और जनसमस्याओं का समाधान कर लोगों को उनका हक मिले इसके लिए ज़िला प्रशासन एवं सरकार स्तर पर हमेशा से बात उठाता रहूंगा। साथ ही उन्होंने प्रशासनिक अधिकारियों को भगहर में आकर जनसमस्याओं को सुनने और सड़क समस्या का समाधान करने के लिए आभार जताया।

मौके पर बाबा साहेब आंबेडकर आवास योजना के तहत् 3 लाभुकों को स्वीकृति पत्र, 2 लाभुकों को गृह प्रवेश कराया गया। मनरेगा योजना के तहत् बागवानी के एक, कूप निर्माण के तीन, मिट्टी मोरम के एक, दीदी बाड़ी के पांच जॉब कार्ड के पांच लाभुकों को योजना से लाभान्वित किया गया। जेएसएलपीएस के मध्यम से बालाजी महिला मंडल भण्डार, प्रिया महिला मंडल लोहरा, द्रोपती महिला मंडल भगहर सहित तीन सखी मंडलों को तीस-तीस हज़ार मूल्य के कुल नब्बे हजार रुपए का क्रेडिट लिंकेज तथा दो लाभुकों को फूलो झानो योजना से 50 हज़ार रुपए का राशि सम्मानजनक व्यवसाय के लिए दिया गया। आपूर्ति विभाग के माध्यम से 15 लाभुको को हरा राशन कार्ड का वितरण किया गया। सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के 31 लाभूकों के बीच पेंशन योजना से जोड़ कर स्वीकृति प्रदान की गई। बाल विकास योजना के तहत् सुरेश यादव, चंचला कुमारी, शोभा कुमारी सहित तीन लाभुकों के बीच ट्राई साइकिल दिया गया। कृषि विभाग के माध्यम से केसीसी योजना से 15 लाभूकों के बीच पास बुक वितरित की गई। पेयजल विभाग द्वारा 2058 घरों को नल जल योजना से लाभान्वित किया गया। गव्य विभाग की ओर से दो लाभुकों के बीच दो-दो गाय की योजना से लाभान्वित किया गया।

*स्टॉल लगाकर लाभुकों को दी गई जानकारी*
विभिन्न विभागो के द्वारा स्टॉल के माध्यम से सरकारी योजनाओं की जानकारी एवं लाभुकों के आवेदन स्वीकार किया गया एवं स्टॉल के माध्यम से कुछ लाभुकों को तात्कालिक लाभ प्रदान किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

आपकी राय
न्यू अपडेट
राशिफल
लाइव स्कोर
आज का मौसम

RELATED NEWS

error: Content is protected !!