Sunday, September 22, 2024

‍‍काम की खबर:- जाने आधारकार्ड में सुधार के नियम, कितना और कैसे कर सकते हैं बदलाव….

‍‍काम की खबर:- जाने आधारकार्ड में सुधार के नियम, कितना और कैसे कर सकते हैं बदलाव….

कई लोग आधारकार्ड में बदलाव को लेकर बहुत परेशान रहते हैं। उन्हें सही जानकारी नही मिल पाता है।सबको पता है कि आधार कार्ड हमारे देश में एक जरूरी डॉक्यूमेंट है। इसमें कई जानकारियां जैसे आपका नाम, मोबाइल नंबर, जेंडर और पता होती हैं। इन चीजों में बदलाव होने पर आधार में इसे अपडेट कराना जरूरी रहता है। हालांकि आधार कार्ड में कोई भी बदलाव कराने कि एक तय सीमा होती है। जैसे आप सिर्फ 2 ही बार आधार कार्ड में अपना नाम अपडेट कर सकते हैं। हम आपको बता रहे हैं कि आधार में कौन-सी डिटेल कितनी बार अपडेट कर सकते हैं।

नाम 2 बार और सिर्फ 1 बार बदलवा सकते हैं डेट ऑफ बर्थ

आधार में आप अपना नाम केवल दो बार अपडेट कर सकते हैं या बदल सकते हैं। जहां तक डेट ऑफ बर्थ (जन्म की तारीख) की बात है तो आप इसकी तारीख एक बार ही बदल सकते हैं। वहीं अगर एड्रेस की बात करें तो इसे आप कितनी भी बार अपडेट कर सकते हैं।

जेंडर भी करा सकते हैं अपडेट

अगर आप अपने जेंडर यानी लिंग में कोई बदलाव चाहते हैं तो इसके लिए भी एक बार की सुविधा है। आप एक बार इसे बदल सकते हैं।

लिमिट से ज्यादा बार बदलाव के लिए क्या करना होगा? अगर आप नाम, जन्मतिथि और जेंडर को कई बार बदलना चाहते हैं तो यह संभव है। लेकिन यह तभी होगा जब कोई अपवाद की स्थिति होगी। आपको इसके लिए आधार के क्षेत्रीय कार्यालय में ही फिर जाना होगा।

आधार के क्षेत्रीय कार्यालय से करें संपर्क ऐसी स्थिति में पहले आपको आधार के क्षेत्रीय कार्यालय या फिर help@uidai.gov.in. को ईमेल करना होगा। फिर आपको इसका कारण बताना होगा कि आप इसे क्यों करना चाहते हैं। इसके बाद इससे संबंधित डिटेल्स और उसका प्रूफ देना होगा। आधार का क्षेत्रीय कार्यालय इसका ड्यू डिलिजेंस करेगा। अगर उसे लगा कि आपकी अपील सही है तो फिर क्षेत्रीय कार्यालय इसके लिए मंजूरी देगा। अगर आपकी अपील सही नहीं लगी तो फिर मंजूरी नहीं मिलेगी।

सही मोबाइल नंबर अपडेट होना जरूरी अगर आपका सही मोबाइल नंबर आधार कार्ड में अपडेट नहीं है तो फिर पहले तो आपको इसे अपडेट कराने के लिए आधार कार्ड सेंटर पर जाना होगा। अगर मोबाइल नंबर अपडेट है तो फिर आप कुछ बदलाव ऑन लाइन कर सकते हैं।

सही मोबाइल नंबर अपडेट होना जरूरी

अगर आपका सही मोबाइल नंबर आधार कार्ड में अपडेट नहीं है तो फिर पहले तो आपको इसे अपडेट कराने के लिए आधार कार्ड सेंटर पर जाना होगा। अगर मोबाइल नंबर अपडेट है तो फिर आप कुछ बदलाव ऑन लाइन कर सकते हैं। आप आधार केंद्र जाकर आसानी से मोबाइल नंबर अपडेट करा सकते हैं।

देना होता है चार्ज

इसके लिए आपको एक छोटा सा चार्ज भी देना होता है। जैसे बायोमैट्रिक अपडेट के लिए आपको 100 रुपए देना होगा जबकि डेमोग्राफिक अपडेट के लिए 50 रुपए चार्ज देना होगा। हालांकि सरकार 14 जून तक आधार को ऑनलाइन अपडेट करने पर कोई शुल्क नहीं ले रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

आपकी राय
न्यू अपडेट
राशिफल
लाइव स्कोर
आज का मौसम

RELATED NEWS

error: Content is protected !!