Saturday, September 21, 2024

राज्यपाल ने धरती आबा भगवान बिरसा मुंडा की पुण्यतिथि पर उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण किया

राज्यपाल ने धरती आबा भगवान बिरसा मुंडा की पुण्यतिथि पर उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण किया

माननीय राज्यपाल झारखंड सी०पी० राधाकृष्णन ने आज धरती आबा भगवान बिरसा मुंडा की पुण्यतिथि पर मेदिनीनगर स्टेशन रोड स्थित धरती आबा भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धा-सुमन अर्पित की।

 

मेदिनीनगर (पलामू)

 

राज्यपाल ने पावर ग्रिड कॉर्परेशन एवं सिंचाई विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की

माननीय राज्यपाल श्री सी.पी. राधाकृष्णन ने आज पावर ग्रिड कॉर्परेशन ऑफ इंडिया लि. एवं सिंचाई विभाग के अधिकारियों के साथ पलामू परिसदन में समीक्षा बैठक की। उक्त अवसर पर पावर ग्रिड कॉर्परेशन ऑफ इंडिया लि. द्वारा अधिग्रहित की गई भूमि का लोगों को मुआवजा संबंधी विषयों एवं पावर ग्रिड के द्वारा सीएसआर के तहत किये जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि कल लहलहे पंचायत भवन, मेदिनीनगर में ग्रामीणों से संवाद के क्रम में लोगों द्वारा अवगत कराया गया कि पावर ग्रिड द्वारा अधिकृत भूमि का उचित मुआवजा नहीं प्रदान किया जा रहा है और न ही इस कॉर्परेशन द्वारा सीएसआर के तहत कार्य हो रहा है। 

उन्होंने पावर ग्रिड के अधिकारियों व उपायुक्त से इनकी माँगो पर ध्यान देते हुए इनकी वस्तुस्थिति से उच्चाधिकारियों को अवगत कराने हेतु कहा ताकि इसका समाधान हो सके। 

राज्यपाल महोदय ने पावर ग्रिड कॉर्परेशन के अधिकारियों से कहा कि जिस क्षेत्र में यह स्थित है, वहाँ प्राथमिकता के तौर पर सीएसआर का कार्य किया जाय। उन्होंने कहा कि लोगों को आपका कार्य दिखना चाहिये। उन्होंने लहलहे में ग्रामीणों द्वारा जनसहयोग से संचालित विद्यालय का सीएसआर के तहत चाहरदीवारी एवं अन्य कार्य कराने हेतु उठाये गये मुद्दे का उल्लेख करते हुए कहा कि ऐसे विद्यालयों के लिए आपको सीएसआर के तहत कार्य करना चाहिए। 

राज्यपाल महोदय ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों से कहा कि अधिकारियों को सतही जानकारी होनी चाहिए जिससे जनहित में बेहतर कार्य हों। उन्होंने कहा कि उन्हें लहलहे में ग्रामीणों से संवाद के क्रम में लोगों द्वारा अवगत कराया गया कि यहाँ सिंचाई की समस्या है व वर्षा जल संचयन की स्थिति भी ठीक नहीं है। उन्होंने अधिकारियों को चेकडैम निर्माण हेतु निदेशित किया। उन्होंने उनसे विभिन्न योजनाओं की प्रगति की जानकारी प्राप्त करते हुए कहा कि जनहित में आपके पास अच्छे प्रस्ताव होना चाहिये। सिंचाई की समस्या के निदान के लिए आपको द्रुत गति से प्रयास करना चाहिए। 

 

 

माननीय राज्यपाल सी०पी० राधाकृष्णन ने आज पलामू के परिसदन में सुनीता कुमारी, पति स्व० गोविंद कुमार सिंह एवं उर्मिला देवी, पति स्व० श्यामदेव सिंह को अपने विवेकाधीन अनुदान मद से 1-1 लाख रु० का चेक एवं विधवा सम्मान पेंशन योजना का लाभ प्रदान किया। साथ ही सुनीता कुमारी को बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर आवास योजना के लाभ से आच्छादित किया गया। ज्ञात हो कि उर्मिला देवी को इस आवास योजना को पूर्व में ही लाभ प्राप्त है। 

  राज्यपाल महोदय ने उक्त अवसर पर उपायुक्त से कहा कि इन पीड़िताओं की आजीविका, इनके बच्चों की शिक्षा, इनके बालिका के विवाह हेतु सरकार द्वारा संचालित अन्य योजनाओं के तहत लाभ प्रदान किया जाय। विदित हो कि धनबाद रेल मंडल में निचितपुर हॉल्ट के पास पोल खड़ा करने के क्रम में इनके पति की मृत्यु हो गई थी।

 

*नावाडीह, रामगढ़, पलामू*

*जब तक आदिम जनजाति का विकास नहीं होगा, राज्य का विकास नहीं होगा।- राज्यपाल*

 

*यहाँ किसी प्रकार की अवैधानिक कार्य नहीं होने दिया जायेगा।- राज्यपाल*

 

 *आप सभी को आपका यथोचित हक मिलेगा।*

 

माननीय राज्यपाल श्री सी.पी. राधाकृष्णन ने पलामू जिलांतर्गत रामगढ़ प्रखंड के नावाडीह पंचायत भवन में ग्रामीणों के साथ संवाद स्थापित करते हुए कहा कि जब तक आदिम जनजाति का विकास नहीं होगा, राज्य का विकास नहीं होगा। केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा आप सबके उत्थान हेतु कई योजनाएं संचालित है, आप सभी को इन योजनाओं का लाभ उठाना होगा। 

उन्होंने कहा कि पलामू प्रमंडल आने से पूर्व स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता सचिव तथा उच्च एवं तकनीकी शिक्षा सचिव के साथ समीक्षा की थी। विद्यालय में शिक्षकों एवं अस्पताल में चिकित्सों की कमी व अनुपस्थिति पर संज्ञान लेते हुए उन्होंने कहा कि राज्य के सभी विद्यालयों में बायोमेट्रिक उपस्थिति के साथ अस्पताल में चिकित्सों व चिकित्साकर्मियों की भी बायोमेट्रिक प्रणाली से उपस्थिति सुनिश्चित करने का निदेश दिया ताकि कार्य न करने पर वेतन न मिले। उन्होंने कहा कि यहाँ प्राथमिक अस्पताल के निर्माण हेतु प्रयास किया जायेगा। राज्यपाल महोदय ने स्वयं सेवा सहायता समूह की महिलाओं को प्रोत्साहित किया। उन्होंने शिक्षको की कमी के संदर्भ में ध्यान आकृष्ट कराने पर कहा कि राज्य में शिक्षकों की नियुक्ति की जा रही है। अब यहाँ शिक्षकों की समस्या नहीं होगी। उन्होंने जल की समस्या के संदर्भ में ध्यान आकृष्ट कराने पर कहा कि उनके द्वारा आज ही सिंचाई विभाग के अधिकारियों के साथ चेकडैम के निर्माण व वर्षा जल संचयन हेतु अधिकारियों को निदेशित किया गया। 

राज्यपाल महोदय ने उक्त अवसर पलामू में लिफ्ट एरिगेशन के तहत कार्य करने की बात कही। उन्होंने सभी को जागरूक होने होते हुए कहा तथा नशापान से दूर रहने हेतु कहा। उन्होंने सभी से अपने बच्चों को शिक्षित करने हेतु आग्रह किया। उन्होंने कहा कि यहाँ किसी प्रकार की अवैधानिक कार्य नहीं होने दिया जायेगा। आप सभी को आपका यथोचित हक प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि मन में विश्वास हो तो सफलता प्राप्त होगी। माननीय प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में आज भारत ब्रिटेन को पीछे करते हुए विश्व की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। समग्र विकास लोगों के लिए आवश्यक है। माताओं-बहनों को फ्री में गैस कनेक्शन प्रदान कराया जा रहा है। 

उक्त अवसर पर राज्यपाल महोदय द्वारा लाभुकों के मध्य विभिन्न योजनान्तर्गत परिसंपत्तियों का भी वितरण किया गया।

 

 

*रमकण्डा, गढ़वा*

 *मैं शीघ्र ही आप सबसे हिन्दी में संवाद करने लगूँगा।- राज्यपाल*

*यहाँ के लोग परिश्रमी हैं।*

 

माननीय राज्यपाल श्री सी.पी. राधाकृष्णन ने गढ़वा जिलान्तर्गत रमकण्डा के प्रखंड कार्यालय-सह-अंचल कार्यालय में ग्रामीणों से संवाद स्थापित करते हुए कहा कि हम जिस जगह से आते हैं, वहाँ भी कम बारिश होती है। लेकिन वहाँ औद्योगिक प्रगति हुई है। एक रास्ते बंद होते हैं, दूसरे द्वार खुलते हैं। उन्होंने कहा कि पानी की समस्या यहाँ है, लेकिन यहाँ के लोग परिश्रमी हैं। गढ़वा के विकास हेतु केंद्र एवं राज्य सरकार से सहयोग के लिए प्रयास करेंगे। उन्होंने शिक्षा पर ध्यान देने की बात करते हुए कहा कि अब तो विदेश में भी पढ़ाई करने के लिए सरकार मदद करती है। हर गाँव विकसित होगा तो पंचायत विकसित होगा, हर पंचायत विकसित करेगा तो प्रखण्ड विकसित होगा, प्रखण्ड विकसित होगा तो जिला विकसित होगा, जिला विकसित होगा तो राज्य विकसित होगा और राज्य विकसित होगा तो देश विकसित होगा। आज झारखण्ड विकास के मामले में नीचे से दूसरे स्थान पर है, आगे आने वर्षों में यह देश के विकसित राज्यों में उपर से दूसरे स्थान पर होगा और यह असंभव नहीं है, यह आप सभी के मेहनत व परिश्रम से संभव है। कृषि व उद्योग की दिशा में ध्यान देने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि मैं शीघ्र ही आपसे हिन्दी में संवाद करने लगूँगा।

राज्यपाल महोदय द्वारा उक्त अवसर पर विभिन्न योजनान्तर्गत लाभुकों के मध्य परिसंपत्तियों का वितरण किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

आपकी राय
न्यू अपडेट
राशिफल
लाइव स्कोर
आज का मौसम

RELATED NEWS

error: Content is protected !!