Sunday, September 22, 2024

नागरिक अधिकार मंच ने हुल क्रांति दिवस मनाई,कोल कंपनियों का किया विरोध।

नागरिक अधिकार मंच ने हुल क्रांति दिवस मनाई,कोल कंपनियों का किया विरोध।

कोल कंपनियों के खिलाफ आंदोलन में जेल गए लोग हुए सम्मानित।

 

बड़कागांव।जीडीएम बालिका उच्च विद्यालय प्रांगण में नागरिक अधिकार मंच बड़कागांव के बैनर तले हुल क्रांति दिवस का आयोजन किया गया। जिसकी संचालन मंच के संयोजक लखींद्र ठाकुर ने किया। कार्यक्रम का शुभारंभ सिद्धू कानू चांद भैरव एवं फूलों झांनो की तस्वीर पर पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धांजलि देकर किया गया। तत्पश्चात सभा का आयोजन किया गया, कार्यक्रम में लगभग 100 शामिल हुए जिसमें कॉल कंपनियों के खिलाफ आंदोलन के दौरान जेल जाने वाले आंदोलनकारियों को अंग वस्त्र गमछा देकर सम्मानित किया गया। मौके पर उपस्थित अतिथियों ने कोल कंपनियों के खिलाफ आवाज बुलंद की। उपस्थित वरिष्ठ आंदोलनकारी डॉ मिथिलेश दांगी ने कहा कि एनटीपीसी ने क्षेत्र में लोगों की बदहाली एवं बीमारी लाई है 2020 में टीवी पेशेंट मात्र 17 थे 2023 में 100 से पार कर गए हमका सकते हैं कि 200 से लेकर 300 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। हजारीबाग जिला खनन फौंडेशन में प्रतिमाह लगभग 200 करोड़ रूपया जमा हो रहा है परंतु यह सारा धन प्रभावितों को छोड़ कर अन्य पर खर्च हो रहा है जीसे लेकर हम सब शीघ्र ही आंदोलन का रूप देंगे। वही संयोजक लखेद्र ठाकुर एवं उप संयोजक मनोज गुप्ता ने कहा कि मंच का उद्देश्य यहां के विस्थापन की समस्या विधि सम्मत करना है। कंपनी की मनमानी नहीं चलेगी एक बड़ी आबादी विस्थापित हो रही है जिसकी आवाज बनकर नागरिक अधिकार मंच कोर्ट तक जाएगी ताकि एक एक विस्थापित लोगों को न्याय मिल सके। अधिवक्ता अनिरुद्ध कुमार ने कहा कि अवैध तरीके से एनटीपीसी जमीन अधिग्रहण कर कोयला उत्खनन कर रही है। कोल कंपनियों के खिलाफ आंदोलन में डेढ़ से 200 लोग जेल जा चुके हैं जेल जाने से हमें डरना नहीं है हमें अपने क्षेत्र को बचाना है।

वही केरेडारी से जिला मुखिया संघ के महासचिव मुखिया महेश साव ने कहा कि सिद्धू कानू के जैसा हमें शपथ लेने की जरूरत है अपनी चट्टानी एकता दिखाने की आवश्यकता है नागरिक अधिकार मंच ने जो कदम बढ़ाया है हम इसे मजबूत करके आगे बढ़े निरंतर मेरा सहयोग रहेगा। निरंजन साव ने कहा कि विस्थापन का दंश बहुत ही बुरा होता है लोगों की अपनी खतियान मिट जाती है हमें इसे गंभीरता से लेने की आवश्यकता है एकजुट कर लड़ाई लड़ने की जरूरत है।

मौके पर उपस्थित लोगों में मुख्य रूप से नागरिक अधिकार मंच के प्रवक्ता अधिवक्ता अनिरुद्ध कुमार, दिलेश्वर महतो , निरंजन साव ,कार्यकारिणी सदस्य मनोज शाहा, मोहम्मद ईमान ,पूर्व जिप सदस्य शारदा ऋषि, श्रीकांत निराला, जीप प्रतिनिधि मोहम्मद इब्राहिम ,विकास कुमार , असेस्वर राम, मुख्तार आलम, मिथिलेश कुमार, अवध किशोर यादव, विकास कुमार, मोहम्मद निजामुद्दीन, मोहम्मद कलाम अंसारी, राजेश यादव ,राकेश प्रसाद, अजय सिंह ,रविंद्र पांडे, लीलाधन साव, रघु साव, रूपा देवी, उषा देवी, श्रेया देवी, गीता देवी ,बसंती देवी, सुनैना देवी के अलावा भारी संख्या में लोग उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

आपकी राय
न्यू अपडेट
राशिफल
लाइव स्कोर
आज का मौसम

RELATED NEWS

error: Content is protected !!