Sunday, September 22, 2024

पुलिस कस्टडी में युवक की मौत आक्रोशित परिजन और ग्रामीणों ने किया सड़क जाम परिजनों ने दोषी पुलिसकर्मियों पर किया करवाई का मांग

बरही पुलिस कस्टडी में युवक की मौत, आक्रोशित परिजन और ग्रामीणों ने किया सड़क जाम

परिजनों ने दोषी पुलिसकर्मियों पर किया करवाई का मांग

बरही (हजारीबाग):-हजारीबाग जिले के बरही थाने की पुलिस हिरासत में मंगलवार को एक युवक की मौत हो गई। मौत के बाद आक्रोशित परिजन और सैकड़ों ग्रामीणों ने धनबाद रोड में अनुमंडलीय अस्पताल के गेट के सामने ओल्ड जीटी रोड पर मृतक के शव को रख कर सड़क जाम कर दिया।

मृतक बरही थाना अंतर्गत कोनरा पंचायत के हुसैन नगर निवासी मो. आबिद खान का 25 वर्षीय पुत्र मंजर खान उर्फ असफाक खान है। बताया जाता है कि सोमवार को बरही के कृष्णापुरी में एक घर में उक्त युवक को चोरी करते ग्रामीणों ने पकड़ लिया था, जिसके बाद बरही पुलिस को सूचना दी गई। जिसके बाद उक्त युवक को बरही थाना की पुलिस द्वारा हिरासत में लिया गया था। मंगलवार सुबह करीब 11 बजे बरही पुलिस असफाक खान को बरही अनुमंडलीय अस्पताल इलाज को लाया गया, जहां चिकित्सक ने उसे मृत घोषित कर दिया। उसके बाद जब मृतक के परिजन एवं आसपास के ग्रामीणों को इसकी जानकारी मिली तो आक्रोशित लोगों ने शव के साथ ओल्ड जीटी रोड को करीब 11.30 बजे जाम कर दिया।

सड़क जाम कर धरना प्रदर्शन कर रहे मृतक के परिजन और आक्रोशित ग्रामीणों ने स्थानीय बरही थाना की पुलिस पर आरोप लगाया कि पुलिस के द्वारा मारपीट के कारण युवक की मौत हुई है। मृतक के पिता ने यह भी बताया कि जिस घर मे चोरी हुई थी उस घर के भी कुछ लोग मारपीट किये थे। उनके पुत्र को चोरी के झूठे आरोप में गिरफ्तार किया गया था। उसका पुत्र लगातार बता रहा था कि उसने चोरी नहीं किया फिर भी पुलिस उसे गिरफ्तार कर लिया था। वहीं मामले की छानबीन करते हुए दोषी पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई करने का मांग किया। इधर घटना की जानकारी मिलने पर शव के साथ सड़क जाम कर धरना प्रदर्शन कर रहे ग्रामीणों के बीच बरही विधायक उमाशंकर अकेला पहुंचे।

मौके पर प्रशिक्षु आईपीएस कुमार शुभाशीष, सीसीआर डीएसपी आरिफ अकराम, एसडीओ पूनम कुजुर, डीएसपी नाजिर अख्तर, सीओ अरविंद देवशीष टोप्पो, थाना प्रभारी रोहित कुमार सिंह, प्रमुख मनोज कुमार रजक, 20 सूत्री अध्यक्ष इकबाल रजा, डॉ. निजामुद्दीन अंसारी, अब्दुल मनान वारसी, छठु गोप, सुनील साहू ,अमित जयसवालआदि मौजूद थे। मौके पर परिजनों से वार्ता करने के बाद करीब 2.30 बजे जाम हटा लिया गया।

क्या कहते है विधायक उमाशंकर अकेला:-

विधायक ने शोक संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि इस संबंध में एसपी मनोज रतन चौथे से फोन पर बात हुई है, दोषी पुलिसकर्मी पर अभिलंब कार्रवाई की जाएगी। वहीं उन्होंने कहा कि मृतक के परिजनों को मुख्यमंत्री से भेंट कराकर न्याय दिलाने का काम करूंगा। वही एक व्यक्ति को सरकारी नौकरी के लिए मुख्यमंत्री से बात करेंगे।

क्या था परिजनों की मांग

:- मृतक के परिजनों ने मांग किया की मृतक के शव का पंचनामा मजिस्ट्रेट के सामने वीडियोग्राफी के माध्यम से हो, वही इनका पोस्टमार्टम मेडिकल टीम गठित करके वीडियोग्राफी के बीच किया जाना चाहिए। वहीं एक व्यक्ति को सरकारी नौकरी व 50 लाख नगद मुआवजा दी जाए। वहीं घटना में शामिल दोषी पुलिसकर्मियों पर सख्त कार्रवाई की जाए।

सीआईडी करेगी घटना की जांच :- एसपी

इधर एसपी घटना की जानकारी लेने बरही थाना पहुंची। वहीं पत्रकारों को बताया की असफाक खान चोरी का आरोपी था, जिसे बरही पुलिस लाई थी। जिसे हाजत में रखा गया था, उसे मेडिकल के लिए ले जाना था, कस्टडी लेने वाले पदाधिकारी जब उसे मेडिकल करने के लिए हाजत में गया तो वह मूर्छित अवस्था मे था, उसे तुरंत हाजत से निकाल कर अनुमंडलीय अस्पताल ले गया, जहाँ डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया। शव को पोस्टमाटर्म के लिए भेज दिया गया है,

रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्यवाई की जाएगी। चूंकि यह मौत पुलिस कस्टडी में हुई है। एनएचआरसी गाइडलाइन के हिसाब से जांच की जाएगी। इसमें जो भी केश रजिस्टर होगा सीधा सीआईडी को अनुसंधान के लिए भेज दिया जाएगा। साथ ही कहा कि जो भी पदाधिकारी इसमें शामिल होंगे बरही डीएसपी नाजिर अख्तर के रिपोर्ट अनुसार उसपर संस्पेक्शन की कार्यवाई की जाएगी। वहीं उन्होंने कहा कि प्रथम दृष्टया में आत्महत्या का मामला प्रतीत हो रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

आपकी राय
न्यू अपडेट
राशिफल
लाइव स्कोर
आज का मौसम

RELATED NEWS

error: Content is protected !!