Sunday, September 22, 2024

जानिए कैसे सहारा में फंसा पैसा वापस पाएं, ऐसे करें लॉगिन, 45 दिन में मिलेंगे रुपए

जानिए कैसे सहारा में फंसा पैसा वापस पाएं, ऐसे करें लॉगिन, 45 दिन में मिलेंगे रुपए

नयी दिल्ली : कई सालों से करोड़ों लोगों का पैसा सहारा में फंसा है, इन लोगों के लिए आखिरकार खुशखबरी सामने आई है। मोदी सरकार ने अब इन निवेशकों का पैसा वापस करने के लिए पोर्टल लॉन्च कर दिया है। इस पोर्टल को सहकारिता मंत्री अमित शाह ने लॉन्च किया है। *इस पोर्टल का नाम सहारा रिफंड पोर्टल है।

सहारा की इन सोसाइटीज में सबसे अधिक पैसा उत्तर प्रदेश और बिहार के लोगों का है। वर्ष 2005 के आस-पास बड़े रिटर्न की आस में बड़ी संख्या में लोगों ने इसमे निवेश किया था। 2009 में जब कंपनी का आईपीओ आया तो कंपनी की हकीकत सामने आ गई।

कैसे करें आवेदन

जिस किसी ने सहारा की स्कीम में आवेदन किया है वो https://mocrefund.crcs.gov.in/ पर लॉगिन कर सकते हैं। इसके बाद आपको जमाकर्ता लॉगिन पर ना है। यहां आपको अपना आधार नंबर दर्ज रना है, इसके साथ ही आपको अपना फोन नंबर दर्ज करना है, इसके बाद आपके फोन पर ओटीपी आएगा, जिसे दर्ज करने के बाद आप लॉगिन हो जाएंगे। इसके बाद आपको जरूरी जानकारी और दस्तावेज को दर्ज करना होगा।

45 दिन में मिलेगा पैसा वापस

अमित शाह ने कहा कि जिस भी निवेशक ने निवेश किया है उसे 45 दिन के भीतर पैसा मिल जाएगा। उन्होंने कहा कि इस बातसे सुनिश्चित रहिए जिन्होंने निवेश नहीं किया है उन्हें एक भी पैसा नहीं मिलेगा और जिन्होंने निवेश किया है उन्हें पैसा पाने से कोई रोक नहीं सकता है।

किन्हें मिलेगा पैसा

सहारा को-ऑपरेटिव सोसाइटी की चार सोसाइटीज में जिन लोगों ने निवेश किया था, वो लोग इस पोर्टल पर अपना पैसे को रिफंड के लिए आवेदन कर सकते हैं। सहारा की इन चार सोसाइटी सहारा क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड, सहारयन यूनिवर्सल मल्टिपर्पज सोसाइटी लिमिटेड, हमारा इंडिया क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड और स्टार्स मल्टिपर्पज को-ऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड में जिन लोगों ने निवेश किया था वो रिफंड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

कोर्ट के आदेश के बाद शुरू हुई प्रक्रिया

दरअसल जिन लोगों का पैसा सहारा की इन सोसाइटीज में फंसा था उन्हें उनका पैसा वापस दिलाने के लिए सहकारिता मंत्रालय ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। कोर्ट ने इसपर सुनवाई करते हुए सभी दावों की भरपाई के लिए 5000 करोड़ रुपए की राशि सीआरसीएस को ट्रांसफर करने का आदेश दिया था।

कौन कर सकता है आवेदन

जिस भी निवेशक का पैसा सहारा की चार सोसाइटीज में हैं, उन्हें अपने सभी दस्तावेज को इकट्ठा करना होगा। इसके बाद वह इसे पोर्टल पर आवेदन करके अपलोड कर सकते हैं। ध्यान देने वाली बात है कि अगर आपके पास स्पष्ट जानकारी नहीं है, दस्तावेज नहीं हैं तो आवेदन से बचना चाहिए।

जांच में पता चला कि सहारा इंडिया ने 24000 करोड़ रुपए इकट्ठा किया था। सेबी ने जब पैसा वापस करने को कहा तो सहारा ने इससे इनकार कर दिया। जिसके बाद यह पूरा मामला कोर्ट में चला गया और सालों लोगों को इंतजार करना पड़ा। लेकिन अब आखिरकार लोगों को अपना पैसा वापस मिलने जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

आपकी राय
न्यू अपडेट
राशिफल
लाइव स्कोर
आज का मौसम

RELATED NEWS

error: Content is protected !!