Saturday, September 21, 2024

इजराइल में हमास के आतंकियों को धूल चटा रहीं गुजरात की दो बेटियां, जानिए कौन हैं निशा और रिया मुलियासिया?

इजराइल में हमास के आतंकियों को धूल चटा रहीं गुजरात की दो बेटियां, जानिए कौन हैं निशा और रिया मुलियासिया?

इजराइल और हमास के बीच शनिवार को शुरू हुई जंग में अब तक 2,300 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें से करीब 1,200 इजराइली हैं। वहीं, करीब 1,100 फिलिस्तीनियों ने भी जान गंवाई है।

इस भीषण संघर्ष के बीच गुजराती मूल की दो महिलाएं सुर्खियों में हैं, क्योंकि उन्होंने इजराइली सेना में रहते हुए हमास के आतंकियों के खिलाफ हथियार उठा लिए हैं। गुजराती मूल के ये दोनों महिलाएं इजराइली सेना में हैं और अपने जिम्मेदारियों का निर्वहन कर रही हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, जीवाभाई मुलियासिया और सवदासभाई चचेरे भाई हैं। ये मुलियासिया जूनागढ़ के मनावदार तालुका के कोठाडी गांव के रहने वाले हैं। कई सालों पहले इनका परिवार इजराइल में जाकर बस गया। अब वे इजराइल की राजधानी तेल अवीव में किराना दुकान चलाते हैं।

अब, उनकी बेटियां निशा मुलियासिया और रिया मुलियासिया इजराइली सेना में सेवाएं दे रही हैं। जीवाभाई ने बताया कि उनकी बेटी अनिवार्य सैन्य सेवा प्रणाली के तहत सेना में शामिल हुई है। जीवाभाई ने बताया कि इजराइल की शिक्षा प्रणाली बच्चों में नेतृत्व गुणों को बढ़ावा देती है।

अपनी बेटी निशा के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, ‘मेरी बेटी पिछले दो सालों से लेबनान, सीरिया, जॉर्डन और मिस्र की सीमाओं पर तैनात है। वर्तमान में, वह गश डेन में तैनात है, वह युद्धक्षेत्र जहां से इजरायली सेना गाजा में हमास पर हमला कर रही है।

आबको बता दें कि इजराइल बड़ी संख्या में गुजराती लोग रहते हैं। ये व्यापार, शिक्षा और रोजगार जैसे विभिन्न कारणों से इजराइल जाते हैं। इजराइल में एक नियम है जिसके तहत स्त्री हो या पुरुष सभी को कम से कम 24 से 32 महीने तक सेना में काम करना होता है।

1200 लोगों की आबादी वाले कोठाडी गांव में रहने वाले भरतभाई मुलियासिया ने कहा कि उनके दो चाचा, जीवाभाई और सवदासभाई मुलियासिया 1989 और 1996 में इजराइल चले गए थे। इन दोनों की एक-एक बेटी है जो इजराइल के लिए जंग लड़ रही हैं।

आपको बता दें कि तेल अवीव स्थित भारतीय दूतावास के मुताबिक, इजराइल में 18,000 भारतीय रह रहे हैं। भारत सरकार ने इजराइल में फंसे भारतीयों को निकालने की तैयारी शुरू कर दी है।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि भारत सरकार ऑपरेशन अजय के तहत भारतीयों को वापस लाएगी। जो भी वापस आना चाहे, आ सकता है। ऑपरेशन अजय के तहत आज भारत से पहली फ्लाइट इजराइल के लिए रवाना होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

आपकी राय
न्यू अपडेट
राशिफल
लाइव स्कोर
आज का मौसम

RELATED NEWS

error: Content is protected !!