Saturday, September 21, 2024

भाजपा नेत्री सीमा शर्मा पर ट्रस्ट बनाकर सरकारी भूमि पर कब्जा कर दुर्गा पूजा बाधित किए जाने का आरोप,सीएम,एसएसपी,एसडीओ से किया शिकायत

भाजपा नेत्री सीमा शर्मा पर ट्रस्ट बनाकर सरकारी भूमि पर कब्जा कर दुर्गा पूजा बाधित किए जाने का आरोप,सीएम,एसएसपी,एसडीओ से किया शिकायत

 

दोनों गुट हुए आमने-सामने,प्रशासन पर एकतरफा पक्ष लेने का आरोप

 

 

रांची – भाजपा नेत्री व हटिया विधानसभा से भाजपा प्रत्याशी सीमा शर्मा पर सरकारी भूमि पर दशकों से हो रही पूजा स्थल को ट्रस्ट बनाकर कब्जा करने और दुर्गा पूजा बाधित किए जाने का गंभीर आरोप मुख्यमंत्री, रांची सीनियर एसपी,एसडीओ व धार्मिक न्यास बोर्ड से किया गया है। 

शिकायत में कहा गया है कि नॉर्थ ऑफिस पारा,गौरी शंकर नगर के खाता संख्या 203,प्लॉट नम्बर 945,मौजा कडरु ,अंचल अरगोड़ा,हल्का संख्या 3 कुल रकवा 04.00 डिसमिल जमीन पर वर्ष 1980-81 से धार्मिक त्योहार-उत्सवों का सार्वजनिक आयोजन किया जाता रहा है। इसके बाद उक्त भूमि पर 1998 से श्री बाल युवा दुर्गा पूजा समिति के द्वारा सार्वजनिक दुर्गा पूजा,रामनवमी,महा शिवरात्रि सहित अन्य धार्मिक त्योहार,अनुष्ठान आयोजित किए जाते रहे हैं। उक्त वर्णित भूमि परिसर मे श्री श्री मां दुर्गा ,श्री श्री शिव महादेव एवं श्री श्री हनुमान जी की मूर्ति भी स्थापित किया गया था। जिसके प्रमाण स्वरूप श्री बाल युवा दुर्गा पूजा समिति 1998 में की गई प्रारंभिक पूजा का फ़ोटो ग्राफ, श्री बाल युवा दुर्गा पूजा समिति के नाम से वर्ष 2014 में बैंक ऑफ इंडिया झारखंड उच्च न्यायालय शाखा रांची के खाता संख्या 495810110001523 का प्रमाण, रांची महानगर श्री दुर्गा पूजा समिति रांची का प्रमाण पत्र जिसमें श्री बाल युवा दुर्गा पूजा समिति द्वारा वर्ष 1998 से सम्बन्धता तथा वर्ष 2021-22,2022-23 का संबंधत्ता शुल्क के लिए जमा की गई राशि का प्राप्ति रसीद,बिजली बिल और पूजा आयोजन से संबंधित सरकारी अधिकारियों के साथ किया गया पत्राचार का पत्र लगाया गया है ।

           श्री बाल दुर्गा पूजा समिति द्वारा की जा रही उपरोक्त भूमि को राजस्व राजस्व निबंधन एवं भूमि सुधार विभाग द्वारा संचिका संख्या 4/सo भुo रांची दिनांक 01/03/2011 एवं उपायुक्त रांची के पत्रांक 819 (II) दिनांक 30/03/19 के आलोक में तीस वर्ष के लिए एक रुपया पर लीज झारखंड राज्य विधिज्ञ परिषद को बंदोबस्ती स्वीकृति के उपरांत पंजी (II) दर्ज किया गया था। जिसका पत्र भी शिकायत में दिया गया है। 

                श्री बाल दुर्गा पूजा समिति द्वारा दशकों से उक्त भूमि पर पूजा,त्योहार,धार्मिक आयोजन और श्री श्री मां दुर्गा ,श्री श्री शिव महादेव एवं श्री श्री हनुमान जी की मूर्ति स्थापना एवं अस्थायी मंदिर स्थापित को देखते हुए झारखंड राज्य विधिज्ञ परिषद ने उक्त भूमि को छोड़ दिया । 

                

             उल्लेखनीय है कि मंदिर जीर्णोद्धार के कार्य के पूर्व झारखंड विधानसभा चुनाव 2014 के समय हटिया विधानसभा चुनाव क्षेत्र से बतौर भाजपा प्रत्याशी सीमा शर्मा ने चुनाव प्रचार अभियान के दौरान बाल दुर्गा पूजा समिति के पदाधिकारियों-सदस्यों से मुलाकात कर मंदिर जीर्णोद्धार में सहयोग करने की बात कहकर चुनाव में सहयोग मांगा । चुनाव के बाद भाजपा नेत्री सीमा शर्मा ने मंदिर जीर्णोद्धार कार्य मे बाल दुर्गा पूजा समिति के सदस्यों के साथ मिलकर बढ़चढ़ कर भूमिका निभाना शुरू कर दी । मंदिर जीर्णोद्धार कार्य सम्पन्न होने के बाद विधि-विधान,तिथि/मुहूर्त के साथ प्राण-प्रतिष्ठा के पूर्व सीमा शर्मा ने धोखे से मंदिर का चाभी बाल दुर्गा पूजा समिति से ले लिया और अचानक एक दिन गुपचुप तरीके से मंदिर के अंदर ” मां जानकी ट्रस्ट ” के नाम शिलापट लगा दिया । जिसमें दानदाताओं का नाम,रकम का सूची लिखा हुआ था । जिसमें सीमा शर्मा के द्वारा मां जानकी ट्रस्ट के अध्यक्ष अंकित था और सीमा शर्मा के द्वारा दान के रकम में गुप्त दान,उनके पति अनिल शर्मा के नाम गुप्त दान,पुत्र आकाश भूषण के नाम एक लाख एक रुपया,भाई रमेश कुमार पांडेय एक लाख एक रुपया,दूसरे भाई भाई दिनेश कुमार 51 हजार रुपया,तीसरे भाई मनोज पांडेय 51 हजार,भतीजा पुनीत कुमार 51 हजार,बहु अनामिका राज 51 हजार सहित अन्य कुछ लोग के दान देने का उल्लेख उक्त शिलापट पर अंकित किया गया है । यह देख श्री बाल युवा दुर्गा पूजा समिति के सदस्यों ने विरोध किया। इसपर सीमा शर्मा ने स्पष्ट कहा कि अब यह मंदिर मेरा है,इसका मालिकाना अधिकार मेरे द्वारा गठित मां जानकी ट्रस्ट का हो गया है। यहां अब जो भी कार्य होगा वह मेरे आदेश से होगा। इसके साथ ही सीमा शर्मा द्वारा मंदिर परिसर में “मनोकामना सिद्धि मंदिर प्रांगण में किसी भी प्रकार के सार्वजनिक कार्यक्रम करने के लिए मंदिर निर्माण समिति,मां जानकी ट्रस्ट की पूर्वानुमति आवश्यक है ” का बोर्ड लगा दिया गया है। 

 

   शिकायत में श्री बाल दुर्गा पूजा समिति ने यह मांग किया है कि नॉर्थ ऑफिस पारा,गौरी शंकर नगर के खाता संख्या 203,प्लॉट नम्बर 945,मौजा कडरु ,अंचल अरगोड़ा,हल्का संख्या 3 कुल रकवा 04.00 डिसमिल जमीन पर भव्य मनोकामना सिद्ध मंदिर पर भाजपा नेत्री सीमा शर्मा द्वारा कब्जे और दावे को लेकर निम्न बिंदुओं पर जांच किया जाए ।

 

1. यह कि श्री नॉर्थ ऑफिस पारा,गौरी शंकर नगर के खाता संख्या 203,प्लॉट नम्बर 945,मौजा कडरु ,अंचल अरगोड़ा,हल्का संख्या 3 कुल रकवा 04.00 डिसमिल जमीन पर वर्ष 1998 से अब तक श्री बाल युवा दुर्गा पूजा समिति पूजा करते आ रही है और वह सरकारी भूमि है तो भाजपा नेत्री सीमा शर्मा द्वारा कब से और कैसे उक्त मंदिर पर दावा जताया जा रहा है ?

2. यह कि नॉर्थ ऑफिस पारा,गौरी शंकर नगर के खाता संख्या 203,प्लॉट नम्बर 945,मौजा कडरु ,अंचल अरगोड़ा,हल्का संख्या 3 कुल रकवा 04.00 डिसमिल जमीन भाजपा नेत्री सीमा शर्मा के द्वारा गठित मां जानकी ट्रस्ट को सरकारी भूमि कब,कैसे और किस नियम से स्थान्तरित किया गया ? इसकी जांच की जाए ।

3.यह कि मनोकामना सिद्ध मंदिर में मां जानकी ट्रस्ट के नाम लगे शिलापट में सिर्फ भाजपा नेत्री सीमा शर्मा का नाम अध्यक्ष के रूप में ही क्यों है ? ट्रस्ट के अन्य पदाधिकारियों/सदस्यों का नाम क्यों नही है ?

4.यह कि मनोकामना सिद्ध मंदिर में मां जानकी ट्रस्ट के नाम लगे शिलापट में दानदाताओं के नाम भाजपा नेत्री सीमा शर्मा व उनके परिवार के लोगो का ही नाम क्यों और कैसे दर्ज है ? जबकि मंदिर निर्माण का नेतृत्त्व और मुख्य भूमिका निभाने वाले श्री बाल युवा दुर्गा पूजा समिति के लोगों व अन्य दानदाताओं के नाम दर्ज क्यों नही है ?

 

5.यह कि, यह विशेष जांच का विषय है कि मनोकामना सिद्ध मंदिर में मां जानकी ट्रस्ट के पदाधिकारियों/सदस्यों में श्री बाल युवा दुर्गा पूजा समिति के किसी भी सदस्यों को क्यों नही रखा गया है ?

 

6.यह कि मनोकामना सिद्ध मंदिर में भाजपा नेत्री सीमा शर्मा द्वारा मां जानकी ट्रस्ट के नाम लगे बोर्ड में 

“मनोकामना सिद्धि मंदिर प्रांगण में किसी भी प्रकार के सार्वजनिक कार्यक्रम करने के लिए मंदिर निर्माण समिति,मां जानकी ट्रस्ट की पूर्वानुमति आवश्यक है ” का बोर्ड लगाकर मंदिर में पूजा आयोजन को असामाजिक तत्वों/बाउंसर,अपराधी तत्वों के सहयोग से बलपूर्वक रोक लगाया जाता है जो सीमा शर्मा द्वारा मंदिर/जमीन को हड़पने की साजिश को प्रतीत करता है ?

6. यह कि मनोकामना सिद्ध मंदिर में मां जानकी ट्रस्ट के नाम भाजपा नेत्री द्वारा मनोकामना सिद्ध मंदिर के नाम कितने दानदाताओं से पैसा जमा कराया गया और कितना खर्च किया गया तथा उसके आय-व्यय की जांच की जाए ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

आपकी राय
न्यू अपडेट
राशिफल
लाइव स्कोर
आज का मौसम

RELATED NEWS

error: Content is protected !!