Saturday, September 21, 2024

भारत सरकार ने एनटीपीसी को जारी किया नोटिस, तीस दिनों के अंदर जवाब देने को कहा

भारत सरकार ने एनटीपीसी को जारी किया नोटिस, तीस दिनों के अंदर जवाब देने को कहा

पर्यावरण संरक्षण अधिनियम के तहत कार्रवाई करते हुए परियोजना बंद करने की चेतावनी भी दिया गया

हज़ारीबाग़ – भारत सरकार की महारत्न कंपनी एनटीपीसी के पंकरी बरवाडीह परियोजना को भारत सरकार के Compliance & Monitoring Division ने 14 बिंदुओं पर शो कॉज करते हुए 30 दिनों के अंदर जवाब देने को कहा है। मंटू सोनी की शिकायत पा 12 जून 2023 को क्षेत्रीय रीजनल कार्यालय के अधिकारी राजीव रंजन द्वारा शिकायत कर्ता मंटू सोनी के साथ साइट निरीक्षण के बाद 14 अगस्त 2023 को भेजे गए रिपोर्ट पर भारत सरकार ने एनटीपीसी को शो कॉज जारी किया है। भारत सरकार ने जो नोटिस जारी किया है उसमें निम्नलिखित बिंदुओं पर जवाब मांगा है ।

*एनटीपीसी को चौदह बिंदुओं पर पूछा गया स्पष्टीकरण*

आईआरओ की रिपोर्ट की समीक्षा के बाद वन मंजूरी अधिनियम के प्रावधानों का उल्लंघन/अनुपालन नहीं
किया गया है ।राज्य सरकार को मोनोलिथ तक सड़क और आसपास पार्क निर्माण के लिए आवश्यक धनराशि। अभी तक जारी नहीं किया गया है.दक्षिण पश्चिम दिशा में सिल्टेशन तालाब, गेबियन का निर्माण नहीं किया गया है, सिल्टेशन तालाब का उचित रखरखाव नहीं किया गया है, लथोरवा नाले के पास घास, वनस्पति, वृक्षारोपण का विकास नहीं किया गया है, ढलान और नाले के बीच गेबियन विकसित नहीं किया गया है, डंप डी के बीच कोई तटबंध नहीं है पूर्वी खदान और पक्का नाला का निर्माण किया गया है । ऊपरी मिट्टी डंप के अन्य हिस्से के लिए कैच नालियां और गाद तालाबों का निर्माण नहीं किया गया है।ओबी डंप के ढलानों पर घास और वनस्पति का विकास भी ठीक से नहीं किया गया है, खंड का ढलान प्रस्तुत नहीं किया गया है।
आईआरओ द्वारा निर्दिष्ट कई स्थानों पर जल निकासी नालियों और गाद तालाबों का निर्माण और रखरखाव नहीं किया गया है। ओबी डंप के सिरे पर रिटेनिंग वॉल का निर्माण निर्दिष्ट कई स्थानों पर नहीं किया गया है । स्तरीय एवेन्यू वृक्षारोपण विकसित नहीं किया गया है। कोयले का परिवहन ईसी शर्तों के अनुसार नहीं किया जा रहा है, धूल उत्सर्जन को प्रभावी ढंग से नियंत्रित नहीं किया गया है ।
धूल उत्सर्जन को नियंत्रित करने के लिए अपर्याप्त धूल नियंत्रण प्रणाली। (विशिष्ट शर्त: XII) X. जहां भी संभव हो, वर्षा जल संचयन संरचना का विकास,तेल एवं ग्रीस जाल का रखरखाव और एसटीपी की परिचालन स्थिति। ओबी डंप के कुछ हिस्सों (आईआरओ द्वारा निर्दिष्ट) में वृक्षारोपण का समापन ।आर एंड आर योजना की स्थिति और पूर्णता । वानिकी, वन्य जीव एवं पर्यावरण विज्ञान विभाग, गुरु घासीदास विश्वविद्यालय, बिलासपुर, छत्तीसगढ़ की रिपोर्ट का कार्यान्वयन
वह तारीख जब तक परियोजना की पूर्वी खदान चालू थी। जेएसपीसीबी के परामर्श से खनन परिचालन क्षेत्र के पास सीएएक्यूएमएस की स्थापना । सभी स्रोतों से उड़ने वाली धूल उत्सर्जन को ठीक से नियंत्रित नहीं किया गया है। पानी
हॉल रोड, वैगन लोडिंग और डंप ट्रक पर छिड़काव की व्यवस्था नहीं की गई है औद्योगिक अपशिष्ट जल के उचित संग्रहण एवं उपचार का विवरण प्रस्तुत करें ।पर्यावरण संरक्षण उपायों के लिए धनराशि निर्धारित की गई है या नहीं उसका विवरण मांगा गया है ।

*एनटीपीसी को परियोजना बंद करने की चेतावनी भी मिला*

भारत सरकार ने एनटीपीसी को शो कॉज जारी किया है। नोटिस का जवाब समय से और संतोषजनक नही देने पर्यावरण, संरक्षण अधिनियम की धारा 5 के तहत कार्रवाई की चेतावनी दी गई है । अधिनियम के अनुसार केंद्र सरकार को किसी उद्योग के संचालन या प्रक्रिया को बंद करने, उसका निषेध या विनियमन करने,बिजली, पानी या किसी अन्य सेवा की आपूर्ति को रोकने या विनियमन करने का अधिकार है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

आपकी राय
न्यू अपडेट
राशिफल
लाइव स्कोर
आज का मौसम

RELATED NEWS

error: Content is protected !!