Saturday, September 21, 2024

कौन हैं ‘झारखंड टाइगर’ चंपई सोरेन? जो होंगे झारखंड के नए मुख्यमंत्री

कौन हैं ‘झारखंड टाइगर’ चंपई सोरेन? जो होंगे झारखंड के नए मुख्यमंत्री

झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने प्रवर्तन निदेशालय द्वारा गिरफ्तार किए जाने की आशंका के बीच आज इस्तीफा दे दिया। झामुमो सरकार में वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री चंपई सोरेन को विधायक दल का नेता चुना गया है और उन्हें सीएम पद के लिए नामित किया गया है। 1 फ़रवरी को बंदी का एलान किया गया हैं। कल रात हुई बैठक में सोरेन सरकार का समर्थन करने वाले विधायकों ने दो कोरे कागजों पर हस्ताक्षर किए, एक पर हेमंत की पत्नी कल्पना सोरेन और दूसरे पर चंपई सोरेन का नाम था. अब विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद सीएम पद के लिए चंपई सोरेन का नाम फाइनल हो गया है.

चंपई सोरेन हेमंत सोरेन के नेतृत्व वाली झारखंड सरकार में वरिष्ठ मंत्री हैं। चंपई सोरेन सरायकेला-खरसावां जिले के जिलिंगगोड़ा गांव के किसान सिमल सोरेन के सबसे बड़े बेटे हैं। चंपई सोरेन ने भी अपने पिता के साथ उनके खेतों में काम किया है। उन्होंने 10वीं कक्षा तक की शिक्षा सरकारी स्कूल से प्राप्त की। इस दौरान उनकी कम उम्र में शादी हो गई और उनके चार बेटे और तीन बेटियां हुईं।

जब 90 के दशक में अलग झारखंड राज्य की मांग उठी, तो शिबू सोरेन के साथ चंपई ने झारखंड आंदोलन में सक्रिय रूप से भाग लिया और जल्द ही ‘झारखंड टाइगर’ के रूप में प्रसिद्धि प्राप्त की। इसके बाद, चंपई सोरेन ने अपनी सरायकेला सीट पर उपचुनाव के माध्यम से एक स्वतंत्र विधायक बनकर अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की। बाद में वह झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) में शामिल हो गये.

बीजेपी नेता अर्जुन मुंडा के नेतृत्व वाली सरकार में चंपई सोरेन को कैबिनेट मंत्री बनाया गया. इस अवधि के दौरान उनके पास महत्वपूर्ण मंत्रालय थे। चंपई 11 सितंबर 2010 से 18 जनवरी 2013 तक मंत्री रहे। उसके बाद राष्ट्रपति शासन लगा और फिर हेमंत सोरेन के नेतृत्व में चंपई सोरेन झारखंड में खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति और परिवहन मंत्री बने।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

आपकी राय
न्यू अपडेट
राशिफल
लाइव स्कोर
आज का मौसम

RELATED NEWS

error: Content is protected !!