Saturday, September 21, 2024

एमेजॉन इंडिया अब हरियाणा में महिलाओं को नाइट शिफ्ट में काम करने का सुनहरा मौका दे रहा है

एमेजॉन इंडिया अब हरियाणा में महिलाओं को नाइट शिफ्ट में काम करने का सुनहरा मौका दे रहा है

 

इस पहल से यह 9 राज्यों में काम करने के समान अवसर देने की अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत करता है।

 

 

एमेजॉन इंडिया ने आज हरियाणा में अपने एक बड़े सॉर्ट सेंटर में वीमन इन नाइट शिफ्ट्स (विन्स) के लॉन्च की घोषणा की है। एमेजॉन की मौजूदा पहलों में एक और पहल विन्स जोड़ी गई है, जिसमें महिलाओं के लिए एक सुरक्षित और सहायक काम करने का वातावरण बनाया जाएगा। पुरुषों और महिलाओं दोनों को विभिन्न शिफ्ट्स में काम करने के समान अवसर दिए जाएंगे। साथ ही सभी के लिए समावेशिता को बढ़ावा मिलेगा।

भारत के कुछ राज्यों में नियमों के तहत खास तौर पर महिलाओं की सुरक्षा के मद्दे नजर और भलाई के बारे में सोचते हुए वेयरहाउसिंग ऑपरेशन्स के काम के लिए नाइट शिफ्ट में महिलाओं की ड्यूटी पर रोक है। इसलिए विन्स पहल को सफल बनाने के लिए रक्षा, हिफाजत और भलाई को केंद्र में रखा गया है। एमेजॉन इंडिया सभी के लिए समान काम के अवसर की वकालत करते हुए राज्य सरकारों के साथ सक्रिय रूप से जुड़ा हुआ है।

अपनी भरपूर कोशिशों और अधिकारियों के सहयोग से कंपनी ने तमिलनाडु, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, पंजाब और अब हरियाणा की चुनिंदा साइट्स पर महिलाओं के लिए नाइट शिफ्ट ऑपरेशंस को सफलतापूर्वक सक्षम किया है।

लिजू थॉमस, डायरेक्टर ऑफ एचआर, इंडिया ऑपरेशन्स, एमेजॉन इंडिया ने कहा, “हम सभी को समान अवसर देने और कार्यस्थल पर महिलाओं को आने वाली मुश्किलों को दूर करने में विश्वास करते हैं। साथ ही महिलाओं को नाइट शिफ्ट में काम करने में मदद करने के लिए हम सरकार के आभारी हैं। विन्स को लॉन्च करना लैंगिक समानता को बढ़ावा देने और हमारे कर्मचारियों और सहयोगियों के लिए एक सुरक्षित कार्य वातावरण बनाने की हमारी प्रतिबद्धता को दिखाता है। हम अपने सहयोगियों की सुरक्षा और भलाई को अहमियत देते हैं। इसलिए उन्हें कई सुविधाएं मुहैया कराते हैं, जैसे कि परिवहन सुविधाओं के साथ-साथ नाइट शिफ्ट में काम करने वालों के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था। हम सुरक्षित कार्य वातावरण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत करते हुए इस पहल को हरियाणा में कई अन्य साइट्स तक बढ़ाने का इरादा रखते हैं।”

एमेजॉन ने अपने सहयोगियों की सुरक्षा और भलाई हेतु कई तरीके अपनाए हैं। जिनमें बेहतर प्रकाश व्यवस्था, एस्कॉर्ट पिक-अप और ड्रॉप सेवा, लिंग संवेदीकरण ट्रेनिंग देना, सुपरवाइजरी और सपोर्ट रोल के लिए महिला कर्मचारियों को तैनात करना, नाइट शिफ्ट में काम करने से जुड़ी कई मुश्किलों का सामना करने के लिए सुरक्षा विशेषज्ञों के साथ सेशन आयोजित करना आदि।

श्री दुष्यन्त चौटाला, उपमुख्यमंत्री, हरियाणा सरकार ने कहा, “हम कार्यस्थल पर सभी को समान अवसर और महिलाओं को हर शिफ्ट में काम करने का अवसर प्रदान करने के लिए एमेजॉन इंडिया की सराहना करते हैं। हरियाणा सरकार ने महिलाओं को काम करने के समान अवसर देने वाली नीतियां बनाने के लिए परिश्रम के साथ काम किया है, ताकि अधिक समावेशी और समानतापूर्ण कार्यबल का विकास हो। ये प्रयास लैंगिक समानता और कार्यस्थल पर सुरक्षा की ओर एक महत्वपूर्ण पहल हैं।”

एमेजॉन इंडिया और भी बाकी जगहों पर महिलाओं को नाईट शिफ्ट में काम करने के लिए मंजूरी प्राप्त कराने में सरकारी अधिकारियों के साथ जुड़ना जारी रखेगा। साथ ही महिलाओं को हर संभव मदद देने के लिए सहायता तंत्र की वकालत करेगा। यह पहल एमेजॉन में समावेशन की संस्कृति को बढ़ावा देने और उन्हें सुरक्षित कार्य वातावरण देने की प्रतिबद्धता को पूरा करने में बहुत बड़ा कदम है।

एमेजॉन इंडिया ने अपने इकोसिस्टम में महिलाओं को कई सुनहरे अवसर दिए हैं, जिनमें विक्रेता भागीदार, ऑपरेशंस नेटवर्क भागीदार, सामुदायिक लाभार्थी, कर्मचारी और सहयोगी आदि शामिल हैं, जो पूरे देश में एमेजॉन के विविध ग्राहक आधार को सकारात्मक रूप से प्रभावित करने में अहम भूमिका निभाते हैं। कंपनी ने अपने संगठन की महिलाओं और बाहर की महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए कई तरह के लाभ दिए हैं। कई तरह के कार्यक्रम और पहल भी शुरू की हैं। ये सभी प्रयास महिला सशक्तिकरण के प्रति एमेजॉन के समर्पण और इसके इकोसिस्टम में विविधता, समानता और समावेशन को बढ़ावा देने के लिए इसकी अटूट प्रतिबद्धता को दर्शाते हैं, जिससे पूरे एमेजॉन अनुभव में वृद्धि होती है।

महिला सशक्तिकरण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के चलते एमेजॉन इंडिया 49वें अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर #InspireInclusion थीम के तहत #SheIsAmazon अभियान का तीसरा संस्करण लॉन्च करेगा। यह अभियान कंपनी में काम करने वाली और बाहर की महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए एमेजॉन में विभिन्न संस्थाओं द्वारा कार्यान्वित 49 विशेष कार्यक्रमों, पहलों और लाभों को उजागर करेगा। इन पहलों ने महिलाओं की प्रोफेशनल यात्राओं को आगे बढ़ाने में बहुत बड़ी भूमिका निभाई है। साथ ही यह उनके सशक्तिकरण के प्रति एमेजॉन के अटूट समर्पण का प्रतीक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

आपकी राय
न्यू अपडेट
राशिफल
लाइव स्कोर
आज का मौसम

RELATED NEWS

error: Content is protected !!