Saturday, September 21, 2024

बज गया बिगुल, लोकसभा के साथ इन राज्यों में होंगे विधानसभा चुनाव, EC ने जारी किया पूरा शेड्यूल

 

19 अप्रैल से 1 जून तक सात चरणों में वोटिंग, 4 जून को नतीजे

इंतजार की घड़ियां खत्म हो चुकी हैं. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार, दोनों चुनाव आयुक्तों ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू के साथ विज्ञान भवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे हैं. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि चुनाव के लिए हमारी टीम तैयार है. उन्होंने कहा कि चुनाव में 97 करोड़ वोटर्स मतदान करेंगे. 10.5 लाख पोलिंग स्टेशन होंगे, जबकि 55 लाख EVM का इस्तेमाल किया जाएगा. मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि हिमालय से समुद्र तक और रेगिस्तान से बारिश वाले पूर्वोत्तर तक बूथों पर एक जैसी सुविधा होगी. 85 वर्ष से अधिक उम्र के सभी वोटर या दिव्यांग वोटर के घर फॉर्म भिजवाएंगे, ताकि वो घर से वोट डाल सकें. बूथ पर वो आएंगे तो उनको आयोग वोलेंटियर सहयोग करेंगे. प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सीईसी ने कहा कि चुनाव के बाद मतदान केंद्र पर कचरा नहीं होगा. कार्बन फुट प्रिंट सबसे कम होगा. केवाईसी, वोटर हेल्प लाइन और सी विजिल एप सबवोटर कार्ड से बूथ, उम्मीदवारों की जानकारी मिलेगी. कॉन्ट्रेक्ट स्टाफ या वॉलंटियर चुनाव ड्यूटी में नहीं लगाए जाएंगे.

लोकसभा के साथ इन राज्यों में होंगे विधानसभा चुनाव, EC ने जारी किया पूरा शेड्यूल

निर्वाचन आयोग (ECI) ने लोकसभा चुनाव 2024 का कार्यक्रम जारी कर दिया है. देशभर की 543 लोकसभा सीटों पर सात चरणों में वोट डाले जाएंगे. मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त (CEC) राजीव कुमार ने बताया कि लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम 02 जून 2024 को घोषित किए जाएंगे. कुमार ने कहा कि ‘हम ऐसे चुनाव कराना चाहते हैं जिससे दुनिया में हमारे लोकतंत्र की साख और मजबूत हो.’ आम चुनाव की तारीखों का ऐलान होते ही आदर्श आचार संहिता प्रभावी हो गई. चुनाव आयोग ने आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम में विधानसभा चुनाव की तारीखों का भी ऐलान किया है. बिहार, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, महाराष्ट्र, त्रिपुरा समेत विभिन्‍न राज्‍यों की 26 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की भी घोषणा हुई. CEC ने कहा कि जम्‍मू और कश्‍मीर (केंद्र शासित प्रदेश) में भी चुनाव ड्यू हैं. हालांकि, आयोग ने J&K में चुनाव की घोषणा नहीं की है. EC के अनुसार, आगामी लोकसभा चुनाव में रजिस्टर्ड वोटर्स की संख्या 96.86 करोड़ है. चुनाव के लिए पूरे देश में 10.5 लाख से ज्‍यादा पोलिंग बूथ बनाए गए हैं. लोकसभा चुनाव 2024 में किस राज्य की कितनी सीटों पर कब-कब वोटिंग होगी, पूरा शेड्यूल देखिए.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में NDA लगातार तीसरी बार चुनाव जीतने का दावा कर रहा है. वहीं, कांग्रेस समेत तमाम विपक्षी दल INDIA के बैनर तले जुटे हैं. लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी, कांग्रेस समेत तमाम दलों ने उम्‍मीदवारों की लिस्‍ट जारी करनी शुरू कर दी है. तारीखों की घोषणा के बाद इसमें और तेजी आएगी.

लोकसभा चुनाव के साथ-साथ चुनाव आयोग ने विधानसभा चुनावों का भी ऐलान कर दिया है. आयोग ने ओडिशा, आंध्रप्रदेश समेत इन राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों के साथ पूरा शेड्यूल जारी किया है. चुनाव आयोग ने बताया कि सिक्किम, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश और आंध्र प्रदेश में भी लोकसभा चुनाव के साथ विधानसभा चुनाव होंगे.

चीफ इलेक्शन कमिश्नर राजीव कुमार ने कहा कि लोकसभा चुनाव 7 चरणों में होगा. 19 अप्रैल को पहले फेज के वोट डाले जाएंगे. वहीं 4 जून का नतीजे आएंगे. पहले चरण के लिए 20 मार्च को नोटिफिकेशन जारी होगा.

चीफ इलेक्शन कमिश्नर राजीव कुमार ने कहा कि लोकसभा चुनाव के साथ ही सिक्किम, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश और आंध्र प्रदेश में विधानसभा चुनाव होगा. जिस फेज में राज्य में लोकसभा चुनाव होगा, उसी के साथ में विधानसभा चुनाव होगा.

गलत सूचना रोकने के लिए व्यापक इंतजाम हमने किया है. राजनीतिक पार्टियों को कई एडवाइजरी जारी की हैं. जितने भी स्टार प्रचारक हैं उनको EC की गाइडलाइन पता हो ये जिम्मेदारी राजनीतिक पार्टियों को दी है. मतदान के दौरान कहीं भी हिंसा हुई तो हम सभी कदम उठाएंगे और इसे रोकेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

आपकी राय
न्यू अपडेट
राशिफल
लाइव स्कोर
आज का मौसम

RELATED NEWS

error: Content is protected !!