Saturday, September 21, 2024

तीन मिनट तक रामलला का ‘सूर्य तिलक’, जानें कैसे विज्ञान की मदद से हुआ अद्भुत काम?

तीन मिनट तक रामलला का ‘सूर्य तिलक’, जानें कैसे विज्ञान की मदद से हुआ अद्भुत काम?

रामनवमी के अवसर पर अयोध्या स्थित राममंदिर में विराजमान राम लला का ‘सूर्य तिलक’ किया गया। अत्याधुनिक वैज्ञानिक विशेषज्ञता का उपयोग करते हुए, 5.8 सेंटीमीटर प्रकाश की किरण देवता के माथे पर गिरी। इस अनोखे दृश्य के पीछे एक विशेष उपकरण डिजाइन किया गया है। जिसकी लागत करीब 1 करोड़ 20 लाख रुपए की आई।

राम मंदिर में तैनात दस प्रतिष्ठित भारतीय वैज्ञानिकों की एक टीम ने राम नवमी पर इस शुभ आयोजन की सफलता सुनिश्चित की। दोपहर 12 बजे से लगभग 3 से 3.5 मिनट तक, दर्पण और लेंस के संयोजन का उपयोग करके सूर्य की रोशनी को मूर्ति के माथे पर सटीक रूप से गुजरी। इसे अब हर साल राम नवमी पर दोहराया जाएगा। मंदिर ट्रस्ट द्वारा नियुक्त, एक प्रमुख सरकारी संस्थान के वैज्ञानिकों ने दर्पण और लेंस से युक्त एक परिष्कृत उपकरण तैयार किया। यह तंत्र, जिसे आधिकारिक तौर पर ‘सूर्य तिलक तंत्र’ कहा जाता है। इसके माध्यम से ही राम लला का ‘सूर्य तिलक’ किया जा सका।

आइए जानते हैं कैसे काम करता है?

सेंट्रल बिल्डिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीबीआरआई), रूड़की के वैज्ञानिक और निदेशक डॉ. प्रदीप कुमार रामचार्ला ने ऑप्टोमैकेनिकल सिस्टम की जटिल कार्यप्रणाली के बारे में बताया। डॉ. रामचरला ने कहा कि ऑप्टो-मैकेनिकल सिस्टम में चार दर्पण और चार लेंस होते हैं, जो झुकाव तंत्र और पाइपिंग सिस्टम के अंदर फिट होते हैं। झुकाव तंत्र के लिए एक एपर्चर के साथ पूरा कवर टॉप फ्लोर पर रखा जाता है, ताकि दर्पण और लेंस के माध्यम से सूर्य की किरणों को गर्भा गिरहा की ओर मोड़ा जा सके।

अंतिम लेंस और दर्पण पूर्व की ओर मुख किए हुए श्रीराम के माथे पर सूर्य की किरणों को केंद्रित करते हैं। झुकाव तंत्र का उपयोग पहले दर्पण के झुकाव को समायोजित करने के लिए किया जाता है, सूर्य की किरणों को उत्तर दिशा की ओर दूसरे दर्पण की ओर भेजकर प्रत्येक पर सूर्य तिलक बनाया जाता है।

आसान शब्दों में समझें

अष्टधातु के 20 पाइप से 65 फीट लंबा सिस्टम बनाया गया। अष्टधातु के 20 पाइपों में प्रत्येक पाइप की लंबाई करीब 1 मीटर है। इस पाइक को फर्स्ट फ्लोर की सीलिंग से जोड़ते हुए मंदिर के अंदर लाया गया। इसमें 4 लेंस और 4 दपर्ण के जरिए गर्भ गृह तक रामलला के मस्तक पर किरणें पहुंचाई गई।

दपर्ण से सूर्य की किरणें दूसरे और तीसरे दपर्ण पर गईं। तीसरे दपर्ण से सूर्य की किरणें रामलला के मस्तक पर गिरी। सूर्य की किरणें रामलला के मस्तक पर सीधे न पड़ें इसलिए फील्टर का भी इस्तेमाल किया गया है। सूर्य तिलक के लिए किरणों की गर्मी को 50 फीसदी तक घटाया गया। रिफ्लेक्टर को एक बॉक्स के माध्यम से छत पर फिट किया गया है। इसमें एक बड़ा और मुख्य लेंस है, जो बिना बिजली 19 गियर के जरिए काम करेगा।

कैसे बनाया गया यह उपकरण ?

सभी पाइपिंग और अन्य हिस्से पीतल की सामग्री का उपयोग करके निर्मित किए जाते हैं। दर्पण और लेंस लंबे समय तक चलने के लिए बहुत उच्च गुणवत्ता वाले और टिकाऊ होते हैं। पाइप, कोहनी और बाड़ों की आंतरिक सतहों को काले पाउडर से लेपित किया जाता है। इसके अलावा, शीर्ष छिद्र पर, सूर्य की गर्मी की तरंगों को मूर्ति के माथे पर पड़ने से रोकने के लिए एक इन्फ्रारेड फिल्टर ग्लास का उपयोग किया जाता है।

एक विशेष गियरबॉक्स का उपयोग करके और परावर्तक दर्पणों और लेंसों का उपयोग करके, टीम ने सौर ट्रैकिंग के स्थापित सिद्धांतों का उपयोग करके मंदिर की तीसरी मंजिल से आंतरिक गर्भगृह (गर्भ गृह) तक सूर्य की किरणों के सटीक संरेखण को व्यवस्थित किया। भारतीय खगोल भौतिकी संस्थान से तकनीकी सहायता और बेंगलुरु स्थित कंपनी ऑप्टिका की विनिर्माण विशेषज्ञता ने परियोजना के निष्पादन में और मदद की।

सोर्स:- न्यूज एजेंसी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

आपकी राय
न्यू अपडेट
राशिफल
लाइव स्कोर
आज का मौसम

RELATED NEWS

error: Content is protected !!