Saturday, September 21, 2024

दो बिरहोर की मौत के बाद सुस्त प्रशासन हुई चुस्त

दो बिरहोर की मौत के बाद सुस्त प्रशासन हुई चुस्त

बिरहोर बस्ती के पुनर्वास के लिए बैठक,लेकिन मौत की जिम्मेवारी पर कब होगी कार्रवाई?

केरेडारी – कोयला मंत्रालय द्वारा तय समय से खनन शुरू नहीं करने और बैंक गारंटी जब्त के बाद कोल ब्लॉक आवंटन को बचाने के लिए एनटीपीसी के चट्टी बरियातू कोल परियोजना को आनन-फानन में चालू करने के लिए जिस प्रकार बिरहोर टोला के लोगों की जान को खतरे में डाला गया और दो बिरहोरो की मौत के बाद एनटीपीसी और जिला प्रशासन पर जब गंभीर सवाल उठने लगे और दोषियों को चिन्हित कर कार्रवाई की मांग किए जाने के बाद उच्चस्तरीय पत्राचार होने लगा तो एनटीपीसी और जिला-प्रशासन एक्टिव हो गई है । पहले तो बिरहोर टोला में पौष्टिक आहार खिलाने की शुरुवात हुई और अब पगार बिरहोर टोला को सुरक्षित स्थान पर पुनर्वास करने और चट्टीबरियातू कोल माइंस से संबंधित अन्य समस्याओं के समाधान के लिए प्रखंड मुख्यालय सभागार में अनुमंडल पदाधिकारी शैलैश कुमार की अध्यक्षता में शनिवार को बैठक आयोजित किया गया। बैठक में सबसे पहले बिरहोर टोला से आये बिरहोर को वर्तमान आवास स्थल से अन्यत्र पुनर्वास करने पर विचार विमर्श के बाद खाता नंबर 436 पर बसाने को लेकर निर्णय लिया गया ।पुनर्वास के लिए उक्त चिन्न्हित स्थल पर शीध्र हीं बिरहोर आवास, सड़क, विधालय, पुल, पानी की व्यवस्था की बहाल किए जाने का निर्णय लिया गया।

*आखिर दो मौत की जिम्मेवारी तय कर कार्रवाई कब होगी ?*

एनटीपीसी के चट्टी बरियातू कोल खनन स्थल के समीप आदिम जनजाति बिरहोर बस्ती को उनके हाल पर छोड़ खनन शुरू करने के बाद उसके दुष्प्रभाव से हुई दो मौत और उच्चस्तरीय कार्रवाई के लिए पत्राचार के बाद जिला-प्रशासन और एनटीपीसी के एक्टिव होने के बाद आम लोगों मे खास चर्चा है। कल तक बिरहोर बस्ती को कोई सुध नही लेता था । उसे परियोजना क्षेत्र स बाहर बता उनकी समस्याओं से इनकार करते थे। अब अचानक उनके प्रति इतनी सक्रियता क्यों दिखाया जा रहा है। इतनी सक्रियता को लेकर लोग चर्चा कर रहे हैं की दो मौत की जिम्मेवारी तय कर दोषियों पर कब कार्रवाई होगी ?कहीं दोषियों को बचाने के लिए तो यह कवायद नही की जा रही है ?
या कार्रवाई की मांग से ध्यान भटकाने के लिए तो यह एक्टिविटी की जा रही है। लोग प्रशासन की इस पहल की सराहना तो कर रहे हैं लेकिन इस बात का इंतजार भी कर रहे हैं कि दोषियों को चिन्हित कर कार्रवाई कब करेगी ?

बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी शैलैश कुमार, अंचलाधिकारी राम रतन कुमार वर्णवाल, प्रखंड विकास पदाधिकारी अमीत कुमार, प्रखंड प्रमुख सुनीता देवी, मुखिया झरीलाल महतो, पंचायत समिति महेंद्र रजक, सुंदर गुप्ता, बिनोद नायक, एस पी गुप्ता, स्वांन, सोहराइ विरहोर, बिसून बिरहोर, मालती बिरहोरिन सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

आपकी राय
न्यू अपडेट
राशिफल
लाइव स्कोर
आज का मौसम

RELATED NEWS

error: Content is protected !!