Saturday, September 21, 2024

एक्सिस म्यूचुअल फंड ने लॉन्च किया ‘एक्सिस निफ्टी बैंक इंडेक्स फंड’

एक्सिस म्यूचुअल फंड ने लॉन्च किया ‘एक्सिस निफ्टी बैंक इंडेक्स फंड’
(निफ्टी बैंक टीआरआई को ट्रैक करने वाला ओपन-एंडेड इंडेक्स फंड)

मुख्य विशेषताएं-
• श्रेणी- ओपन-एंडेड इंडेक्स फंड
• बेंचमार्क- निफ्टी बैंक टीआरआई
• फंड मैनेजर- श्री कार्तिक कुमार, श्री आशीष नाइक
• एनएफओ खुलने की तिथि- 3 मई, 2024
• एनएफओ बंद होने की तिथि- 17 मई, 2024
• न्यूनतम निवेश- 500 रुपये और उसके बाद 1 रुपये के गुणकों में
• एग्जिट लोड-
-यदि आवंटन/निवेश की तिथि से 7 दिनों के भीतर रिडीम/स्विच आउट किया जाता है- 0.25 प्रतिशत
-यदि आवंटन/निवेश की तिथि से 7 दिनों के बाद रिडीम/स्विच आउट किया जाता है- शून्य

04 मई, 2024- भारतीय बैंकिंग क्षेत्र में नजर आने वाली गतिशील वृद्धि का लाभ उठाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए एक्सिस म्यूचुअल फंड ने एक न्यू फंड ऑफर (एनएफओ)- ‘एक्सिस निफ्टी बैंक इंडेक्स फंड’ की घोषणा की है। निफ्टी बैंक टीआरआई को ट्रैक करने वाला यह फंड एक ओपन-एंडेड इंडेक्स फंड है। इस फंड का उद्देश्य निफ्टी बैंक टीआरआई को ट्रैक करना है, जिससे निवेशकों को अग्रणी भारतीय बैंकों की विकास यात्रा में सीधे भाग लेने के लिए एक मैकेनिज्म प्रदान किया जा सके।
एक्सिस एएमसी के एमडी और सीईओ बी. गोपकुमार ने इस बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा, ‘‘हमारे देश की आर्थिक प्रगति के पीछे अनेक कारण हैं और अगर प्रभावी ढंग से प्रगति की इस रफ्तार को समझा जाए, तो हमारी विकास कहानी में देश को एक प्रमुख वैश्विक आर्थिक शक्ति बनने की दिशा में आगे बढ़ाने की क्षमता है। इस पृष्ठभूमि में ही देश का बैंकिंग क्षेत्र विकास और लचीलापन प्रदर्शित करना जारी रखता है। एक मजबूत नियामक ढांचे और डिजिटल बैंकिंग को तेजी से अपनाने से प्रेरित होकर, यह क्षेत्र निरंतर विस्तार के लिए अच्छी स्थिति में है। एक्सिस निफ्टी बैंक इंडेक्स फंड निवेशकों को इस विकास अवसर का लाभ उठाने का एक महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करता है। इनोवेशन पर ज़ोर देने और उच्चतम शासन मानकों का पालन करने से भी बैंकिंग सेक्टर को बहुत फायदा मिलता है, जिससे भारत के बैंकिंग परिदृश्य को एक नई पहचान देने वाले परिवर्तनकारी रुझानों का हम लाभ उठा सकते हैं।’’
श्री कार्तिक कुमार और श्री आशीष नाइक द्वारा प्रबंधित, इस फंड का उद्देश्य ट्रैकिंग त्रुटियों के अधीन, निफ्टी बैंक टीआरआई के कुल रिटर्न के अनुरूप व्यय से पहले रिटर्न प्रदान करना है। हालाँकि, इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि योजना का निवेश उद्देश्य प्राप्त होगा।
इस इंडेक्स में भारत के कुछ सबसे बड़े और सबसे अधिक लिक्विड बैंकिंग स्टॉक शामिल हैं, जो राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था के एक महत्वपूर्ण सेगमेंट का प्रतिनिधित्व करते हैं।
एक्सिस एएमसी के चीफ इनेवेस्टमेंट ऑफिसर श्री आशीष गुप्ता ने बताया, ‘‘यह फंड निवेशकों के लिए बैंकिंग क्षेत्र में निवेश करने का एक महत्वपूर्ण अवसर है। बैंकिंग सेक्टर का देश के आर्थिक विस्तार में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है और बढ़ते वित्तीय समावेशन और अधिक बेहतर बैंकिंग सेवाओं की ओर बदलाव के साथ, यह क्षेत्र महत्वपूर्ण रिटर्न की संभावनाएं प्रदान कर सकता है।’’

एक्सिस निफ्टी बैंक इंडेक्स फंड
इस स्कीम के तहत अंतर्निहित इंडेक्स वाले स्टॉक में निवेश किया जाएगा और यह स्कीम बेंचमार्क इंडेक्स को ट्रैक करेगी। योजना के तहत लिक्विडिटी और व्यय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विनियमों के अनुपालन में ऋण और मुद्रा बाजार साधनों में भी निवेश किया जा सकता है। यह योजना अंतर्निहित सूचकांक का हिस्सा बनने वाले शेयरों में यथासंभव सूचकांक के अनुसार उसी अनुपात में निवेश करेगी और उस सीमा तक निष्क्रिय निवेश रणनीति का पालन करेगी, सिवाय लिक्विडिटी और व्यय आवश्यकताओं को पूरा करने की सीमा तक। अनिवार्य रूप से, फंड निफ्टी बैंक टीआरआई के प्रदर्शन और घटकों को दर्शाने के लिए डिज़ाइन की गई निष्क्रिय निवेश रणनीति का उपयोग करता है। इसके अलावा, सूचकांक अर्ध-वार्षिक आधार पर पुनर्संतुलन से गुजरता है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह क्षेत्र के वर्तमान परिदृश्य को दर्शाता है, जिसमें उन कंपनियों को शामिल किया जाता है, जो इसके प्रदर्शन का सबसे अच्छा प्रतिनिधित्व करती हैं।
एक्सिस निफ्टी बैंक इंडेक्स फंड उन निवेशकों के लिए संभावित रूप से आकर्षक विकल्प हो सकता है, जो लार्ज-कैप और मिड-कैप बैंकिंग कंपनियों (पीएसयू के साथ-साथ निजी बैंक) के विविध मेल को शामिल करके क्षेत्र के विकास का फायदा उठाना चाहते हैं।
श्री गोपकुमार ने निष्कर्ष रूप में कहा, ‘‘एक्सिस निफ्टी बैंक इंडेक्स फंड भारतीय बैंकिंग क्षेत्र में निवेश प्राप्त करने का एक लागत प्रभावी और कुशल तरीका प्रदान करता है और हम निवेशकों को इस अवसर का लाभ उठाने के लिए आमंत्रित करते हैं।’’
एनएफओ 3 मई, 2024 को सदस्यता के लिए खुलेगा और 17 मई, 2024 को बंद होगा।
निवेश रणनीति के बारे में विस्तृत जानकारी और योजना सूचना दस्तावेज़ (एसआईडी)/मुख्य सूचना ज्ञापन (केआईएम) के लिए, कृपया विजिट करें- www.axismf.com

Investors should consult their financial advisors if in doubt about whether the fund its suitable for them
(The product labelling assigned during the New Fund Offer is based on internal assessment of the Scheme Characteristics or model portfolio and the same may vary post NFO when actual investment are made.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

आपकी राय
न्यू अपडेट
राशिफल
लाइव स्कोर
आज का मौसम

RELATED NEWS

error: Content is protected !!