Saturday, September 21, 2024

माइक्रोसॉफ्ट सर्वर डाउन से दुनियाभर में हड़कंप… बैंक-विमान, कंप्यूटर सब पर असर

माइक्रोसॉफ्ट सर्वर डाउन से दुनियाभर में हड़कंप… बैंक-विमान, कंप्यूटर सब पर असर

भारत और अमेरिका सहित दुनियाभर के कई देशों में विमान सेवाएं ठप हो गई हैं. माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में दिक्कतों की वजह से उड़ान सेवाएं प्रभावित हुई हैं. कई कंपनियों के विमान उड़ान नहीं भर पा रहे हैं. भारत में दिल्ली, मुंबई ओर बेंगलुरु एयरपोर्ट पर फ्लाइट्स तय समय से देरी से चल रही हैं. भारत सरकार ने इन तकनीकी दिक्कतों के बाद माइक्रोसॉफ्ट से संपर्क किया है. कई देशों की सरकारों ने इमरजेंसी बैठक बुलाई है.

स्पाइसजेट, इंडिगो और अकासा एयरलाइंस ने भी इसी तरह की तकनीकी समस्या का हवाला दिया है. इंडिगो और स्पाइसजेट जैसी एयरलाइंस का कहना है कि सर्वर में दिक्कत की वजह से सेवाएं ठप हैं. एयरपोर्ट पर चेक-इन और चेक-आउट सिस्टम ठप हो गए हैं. बुकिंग सेवा भी प्रभावित हुई है. सिर्फ विमान सेवाएं ही नहीं बल्कि कई देशों में बैंकिंग सेवाओं से लेकर टिकट बुकिंग और स्टॉक एक्सचेंज पर भी असर पड़ा है.

सरकार ने इस तकनीकी खराबी पर संज्ञान लिया है. सरकारी सूत्रों के हवाले से खबर है कि माइक्रोसॉफ्ट आउटेज का संज्ञान लिया गया है. इस बारे में इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना एवं प्रोद्योगिकी मंत्रालय जल्द ही एडवाइजरी जारी करेगा. पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने बताया कि माइक्रोसॉफ्ट 365 का लाखों भारतीय इस्तेमाल करते हैं. इससे तकनीकी खामी से बडे़ पैमाने पर कई कंपनियों का कामकाज प्रभावित होता है. मुझे उम्मीद है कि माइकोसॉफ्ट जल्द ही सेवाओं को बहाल करेगा.

भारत, ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी, अमेरिका, ब्रिटेन सहित दुनियाभर के कई देश माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में दिक्कतों की वजह से प्रभावित हुए हैं. इसके चलते अधिकांश विमान कंपनियों, बैंक, स्टॉक एक्सचेंज, विदेशी रेल सेवाएं और मीडिया हाउस का कामकाज ठप पड़ गया है. भारत सहित पूरे विश्व में Payment Systems भी प्रभावित हुए हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

आपकी राय
न्यू अपडेट
राशिफल
लाइव स्कोर
आज का मौसम

RELATED NEWS

error: Content is protected !!