Saturday, September 21, 2024

पीएम मोदी ने झारखण्ड में 660 करोड़ रुपये की कई अहम परियोजाओं की आधारशिला रखी

पीएम मोदी ने झारखण्ड में 660 करोड़ रुपये की कई अहम परियोजाओं की आधारशिला रखी

Oplus_131072

ख़राब मौसम के कारण वर्चुअली किया सम्बोधन

हज़ारीबाग़ को मिला 41 करोड़ की परियोजना की सौगात

बनेगा कोचयार्ड, खुलेंगे रोजगार के अवसर

 

हज़ारीबाग़: पीएम मोदी ने झारखंड को 660 करोड़ रुपये से अधिक लागत की विभिन्न रेलवे परियोजनाओं की सौगात दी। उन्होंने कई अहम परियोजाओं की आधारशिला रखी और उन्हें राष्ट्र को समर्पित किया। इनमें कुरकुरा-कनारोअन दोहरीकरण परियोजना भी शामिल है। यह बंडामुंडा-रांची सिंगल लाइन खंड का हिस्सा है और रांची, मुरी एवं चंद्रपुरा स्टेशनों के रास्ते राउरकेला-गोमोह मार्ग को भी जोड़ती है। खराब मौसम की वजह से उन्होंने सारे योजनाओ की आधारशिला वर्चुअली ऑनलाइन के माध्यम से की। पीएम मोदी ने कहा कि आज मैं इन सभी परियोजनाओं की शुरुआत आपके बीच रहकर करना चाहता था, लेकिन प्रकृति ने मेरा साथ नहीं दिया। इस वजह से अब मैं यह सारे काम ऑनलाइन माध्यम से कर रहा हूं।

 

पीएम मोदी हज़ारीबाग़ को दी 41 करोड़ की परियोजना की सौगात

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑनलाइन कार्यक्रम के जरिये 06 वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाया। इसमें कोडरमा से होकर चलने वाली टाटानगर-पटना वंदे भारत व हावड़ा से गया वंदे भारत एक्सप्रेस भी शामिल हैं। इसके अलावा प्रधानमंत्री हजारीबाग में रेलवे बोगी मरम्मत डिपो की आधारशिला भी रखी । डिपो बन जाने पर गिरिडीह-कोडरमा- हजारीबाग टाउन-बरकाकाना रूट पर चलने वाली ट्रेनों की बोगियों की यहीं मरम्मत की जाएगी। इस डिपो के निर्माण के लिए 41 करोड़ 42 लाख का टेंडर निकाला जायेगा और इसका निर्माण डेढ़ साल के अंदर हो जायेगा। डिपो निर्माण के दौरान स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा। यहां डिपो बन जाने के बाद एसी व नान एसी कोच की मरम्मत यहीं पर की जाएगी। इसके लिए हजारीबाग में चार अतिरिक्त ट्रैक बनाया जाएगा।यहां कोच लिफ्टिंग, वाशिंग, सर्विस, केयर एंड वैगन विभाग का कार्यालय भी बनाया जाएगा। फिलहाल इस रूट पर चलने वाली ट्रेनों को मरम्मत व सफाई के लिए धनबाद या गया भेजा जाता है। बता दें कि हजारीबाग से धनबाद की दूरी 168 व गया की दूरी 156 किलोमीटर है।

 माना जा रहा है कि रेलवे बोगी मरम्मत डिपो सेंटर की वजह बड़े पैमाने पर लोगों को रोजगार मिलेगा।

*सभी पूर्व सांसदों का धन्यवाद: मनीष जायसवाल* 

इधर शिलान्यास से उत्साहित दिख रहे हज़ारीबाग़ के सांसद मनीष जायसवाल ने बड़ा दिल दिखाते हुए कहा की इस कोच यार्ड का क्रेडिट पूर्व में रहे हज़ारीबाग़ के संसादो को भी जाता है। उनकी भी मेहनत का नतीजा है कि आज एक सपना साकार हो रहा है। कहा कि हज़ारीबाग़ के लोगो को यात्रा सुलभ होगी ऐसी आशा है. आगे आने वालो दिनों में लम्बी दुरी की ट्रैन भी चलेगी जिससे लोगो को आने जाने में काफी सुविधा होगी। मौके पर पूर्व सांसद भुनेश्वर मेहता, बटेश्वर मेहता, रेलवे के अधिकारी सहित बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

आपकी राय
न्यू अपडेट
राशिफल
लाइव स्कोर
आज का मौसम

RELATED NEWS

error: Content is protected !!