Saturday, September 21, 2024

PM Vishwakarma Yojana लॉन्च, जानिए किसे मिलेगा पैसा

PM Vishwakarma Yojana लॉन्च, जानिए किसे मिलेगा पैसा

पीएम नरेन्द्र मोदी ने आज (17 सितंबर) विश्वकर्मा जयंती पर पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना को लॉन्च किया। इस योजना के तहत 18 व्यवसायों से जुड़े लोगों को फायदा होगा। इसके लिए 13,000 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है।

पीएम का मानना है कि शायद ही कोई गांव होगा, जहां 18 प्रकार के काम करने वाले लोग नहीं होंगे। इस योजना में इस सभी लोगों को शामिल किया गया है।

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना पर वित्त वर्ष 2023-24 से 2027-28 तक 13,000 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। योजना में देशभर में करीब 30 लाख पारंपरिक कारीगरों को फायदा मिलेगा। योजना के पहले चरण में कामगारों को 5 प्रतिशत ब्याज की दर से 1 लाख रुपये का लोन मिलेगा। वहीं, अगले चरण में यह रकम 2 लाख रुपये कर दी जाएगी। योजना के अंतर्गत कारीगरों और शिल्पकारों को ट्रेनिंग भी मिलेगी।

विश्वकर्मा साथियों के लिए ट्रेनिंग-टूल्स बहुत जरूरी है। ट्रेनिंग के दौरान भी आपको रोज 500 रुपये का भत्ता सरकार की तरफ से दिया जाएगा। टूलकिट के लिए 15,000 रुपये का वाउचर भी मिलेगा। मार्केटिंग में भी सरकार मदद करेगी।

अगर आप प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में आवेदन करना चाहते हैं, तो इसके लिए आप अपने नजदीकी जनसेवा केंद्र पर जा सकते हैं। कुछ दस्तावेजों की मदद से आवेदन कर सकते हैं।

वहीं अगर आप ऑनलाइन प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना से जुड़ना चाहते हैं या इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो आप पीएम विश्वकर्मा योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmvishwakarma.gov.in पर जा सकते हैं।

जानिए किन 18 व्यवसायों से जुड़े लोगों को मिलेग फायदा

कारपेंटर (बढ़ई)
नाव बनाने वाले
अस्त्र बनाने वाले
लोहार
ताला बनाने वाले
हथौड़ा और टूलकिट निर्माता
सुनार
कुम्हार
मूर्तिकार
मोची
राज मिस्त्री
टोकरी, चटाई, झाड़ू बनाने वाले
पारंपरिक गुड़िया और खिलौने बनाने वाले
नाई
मालाकार
धोबी
दर्जी

मछली का जाल बनाने वाले
योजना का फायदा लेने के लिए

जानें किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी

आधार कार्ड
पहचान पत्र
निवास प्रमाण पत्र
जाति प्रमाणपत्र
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो
बैंक अकाउंट पासबुक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

आपकी राय
न्यू अपडेट
राशिफल
लाइव स्कोर
आज का मौसम

RELATED NEWS

error: Content is protected !!