Sunday, September 22, 2024

24 सितम्बर, अंतर्राष्ट्रीय बेटी दिवस (सितंबर माह के चौथा रविवार) 

24 सितम्बर, अंतर्राष्ट्रीय बेटी दिवस (सितंबर माह के चौथा रविवार) 

बेटी दिवस माता-पिता के लिए अपनी बेटियों का सम्मान करने और उनकी सराहना करने के लिए है। हालाँकि यह अलग-अलग देशों में अलग-अलग दिनों में मनाया जाता है, लेकिन भारत में यह हर साल सितंबर के चौथे रविवार को मनाया जाता है। इस साल यह 24 सितंबर को पड़ रहा है। सरकारें दुनिया भर के माता-पिता से इस दिन समानता को बढ़ावा देने का आग्रह करती हैं।

अंतर्राष्ट्रीय बेटी दिवस का इतिहास 

यद्यपि यह दिन कैसे अस्तित्व में आया, इसकी कोई वास्तविक उत्पत्ति नहीं है, भारत सहित अधिकांश देशों में, बालिकाओं को एक दायित्व के रूप में माना जाता है और परंपरागत रूप से परिवारों द्वारा एक लड़के को प्राथमिकता दी जाती है। दहेज, कन्या भ्रूण हत्या और भ्रूण हत्या जैसे मुद्दे आज भी मौजूद हैं। इसलिए कलंक को फोड़ने और बच्चियों के खिलाफ अपराधों से निपटने के लिए उनके लिए नामित एक दिन पेश किया गया था।

अंतर्राष्ट्रीय बेटी दिवस का महत्व 

संगठन और सरकारें लैंगिक अंतर को पाटने और समाज को समान अवसर प्रदान करने का प्रयास करती हैं। विशेष दिन को बेटियों के प्रति कुछ ऐतिहासिक गलतियों के लिए एक मान्यता प्राप्त उपाय के रूप में स्वीकार किया जाता है, जबकि कन्या को मनाने का प्रयास भी किया जाता है। छुट्टी स्वीकार करती है कि बेटियां दुनिया को उतना ही प्रभावित कर सकती हैं जितना कि बेटे कर सकते हैं। यह लड़कियों को समाज और परिवार व्यवस्था में समान स्तर पर भागीदार के रूप में स्वीकार करता है।

डॉटर्स डे का लक्ष्य अक्सर बेटियों के जीवन में आने वाली खुशियों के बारे में लोगों में जागरूकता बढ़ाना होता है। कई संगठन पूर्वाग्रह और कन्या भ्रूण हत्या जैसे मुद्दों से निपटने के लिए सम्मेलनों और गतिविधियों की योजना भी बनाते हैं। आप अपनी बेटी को किसी खास आउटिंग पर निकाल कर या सिर्फ उसके साथ समय बिताकर इस दिन को खास बना सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

आपकी राय
न्यू अपडेट
राशिफल
लाइव स्कोर
आज का मौसम

RELATED NEWS

error: Content is protected !!