Saturday, September 21, 2024

LPG से लेकर क्रेडिट कार्ड तक…’ 1 दिसंबर से बदल जाएंगे ये नियम, सीधा करेंगे आपकी जेब पर असर

‘LPG से लेकर क्रेडिट कार्ड तक…’ 1 दिसंबर से बदल जाएंगे ये नियम, सीधा करेंगे आपकी जेब पर असर

साल का आखिरी महीना दिसंबर अपने साथ बहुत सारे बदलाव लेकर आ रहा है। 1 दिसंबर से बहुत सारे नियम बदल जाएंगे, जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए क्योंकि ये बदलाव सीधा आपकी पॉकेट पर असर डालेंगे। पहली तारीख को एलपीजी प्राइस से लेकर सिम कार्ड तक बहुत सारी चीजें बदलने वाली हैं, आइए विस्तार से जानते हैं इस बारे में यहां पर।

UPI ID हो जाएगी बंद

नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने सभी पेमेंट एप को निर्देश दिया है कि जिनकी UPI ID सालभर से एक्टिव नहीं उन्हें तत्काल प्रभाव से बंद कर दें। ये आदेश 1 दिंसंबर 2023 से लागू होगा।

थोक SIM बेचने पर रोक

सरकार ने 1 दिसंबर से थोक सिम बेचने पर रोक लगा दी है। जो दुकानदार अपनी दुकान को KYC नहीं करेंगे वो थोक में सिम नहीं बेच पाएंगे। मतलब अब सिम बेचने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी होगा।

जीवन प्रमाण पत्र कराना होगा जमा

80 साल से ज्यादा के रिटायर नागरिकों को 30 नवंबर तक अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा कराना था, अगर वो ऐसा नहीं कर पाए हैं तो 1 दिसंबर से उनकी पेंशन बंद हो जाएगी।

आधार अपडेट के लिए देना होगा फीस

जिन लोगों को आधार कार्ड पिछले दस साल से अपडेट नहीं है, वो 14 दिसंबर तर अपना आधार अपडेट करा लें , तब तक ये फ्री है वरना 14 दिसंबर के बाद ये इसके लिए आपको फीस देनी होगी।

LPG गैस सिलेंडर की कीमतों में हो सकता है बदलाव

हर महीने की पहली तारीख को पेट्रोलियम कंपनियां एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में संशोधन करती हैं, 1 नवंबर को भी उसने 19 किलो के कमर्शियल गैस की कीमतों में इजाफा किया था। हो सकता है कि इस बार भी गैस की कीमतों में बदलाव हो।

बैंक को भी भरनी होगी पेनाल्टी

आरबीआई ने 1 दिसंबर से बड़ा नियम लागू किया है। जिसके तहत अगर किसी कस्टमर ने लोन के लिए अपने सभी जरूरी दस्तावेजों को बैंक में जमा करके सारे पेपर वर्क पूरे कर लिए हैं लेकिन बैंक उसके कागजों को लौटाने में देरी कर रहा है तो फिर ऐसी स्थिति में बैंक को भी पेनाल्टी भरनी पड़ेगी।

रेगलिया क्रेडिट कार्ड में बदलाव

1 दिसंबर से HDFC रेगलिया क्रेडिट कार्ड होल्डर को फ्री लाउंज एक्सिस तभी मिलेगा जब वो तीन महीने में अपना एक लाख का क्रेडिट यूज करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

आपकी राय
न्यू अपडेट
राशिफल
लाइव स्कोर
आज का मौसम

RELATED NEWS

error: Content is protected !!