Saturday, September 21, 2024

हजारीबाग की सुप्रसिद्ध झील की सफाई के लिए जिला प्रशासन ने किया स्थाई समाधान, वीड हार्वेस्टर मशीन से अब नियमित होगी झील की सफाई

हजारीबाग की सुप्रसिद्ध झील की सफाई के लिए जिला प्रशासन ने किया स्थाई समाधान, वीड हार्वेस्टर मशीन से अब नियमित होगी झील की सफाई

 

लगभग दो करोड़ रू की लागत से क्रय की गई यह अत्याधुनिक मशीन,रात में भी हो सकेगी झील की सफाई

 

वीड हार्वेस्टर का रात्रि में किया गया सफ़लता पूर्वक ट्रायल

 

वर्षों से हजारीबाग की हृदयस्थली कही जाने वाली झील की सफाई जिलेवासियों के लिए एक गंभीर व ज्वलंत विषय था। इस झील की सफाई का मुद्दा प्रशासन के लिए हमेशा से प्राथमिकताओं में रहा। अपनी खूबसूरती के लिए विख्यात झील की सफाई के लिए जिला प्रशासन ने स्थाई समाधान देकर जिलेवासियो को एक अनुपम सौगात दी है।

आपको बता दे नगर निगम हजारीबाग ने लगभग दो करोड़ रू की लागत से आत्धुनिक वीड हार्वेस्टर मशीन की खरीदारी की है जिसकी डिलीवरी 3 सितंबर को नगर निगम हजारीबाग को की गईं।

उप विकास आयुक्त प्रेरणा दीक्षित ने बताया की हाई लेवल मॉनिटरिंग कमेटी द्वारा निर्णयोपरंत 15वें वित्त आयोग के अंतर्गत जेम पोर्टल के माध्यम से क्लिंटेक कंपनी के द्वारा यह मशीन की खरीदारी की गई है।

उन्होनें बताया की वीड हार्वेस्टर मशीन के निगम में आ जाने से झील की सफाई का स्थाई समाधान संभव हो पाएगा। उन्होनें बताया की इस प्रकार के फ्लोटिंग वीड हार्वेस्टर मशीन का प्रयोग *जम्मू कश्मीर के सुप्रसिद्ध डल झील, हैदराबाद के हुसैना बांध, गोरखपुर के रामगढ़ झील की सफाई के लिए की जाती है।* यह मशीन से अब दिन के साथ साथ रात में भी झील की सफाई करने को लेकर सक्षम है। इसकी क्षमता की बात करें तो झील में फैले सैवाल,पतवार,जलकुंभी,प्लास्टिक व कांच की बोतल एवम अन्य अपशिष्टो को छान कर अलग कर सकती है। साथ ही झील के 10फीट के अंदर तक जड़ जमा चुके सैवाल,पतवार को उखाड़ सकती है। वर्तमान में इस मशीन का परिचालन सप्लायर कंपनी के ऑपरेटर के द्वारा किया जा रहा है लेकिन इसके स्थायी परिचालन के लिए 3 महीने का प्रशिक्षण कंपनी के द्वारा निगम के चालक को दी जाएगी। उन्होंने कहा की *जिले के उपायुक्त नैंसी सहाय के व्यक्तिगत इच्छाशक्ति से यह संभव हो पाया है।* सोमवार को इस वीड हार्वेस्टर मशीन का विधिवत् उद्घाटन किया जाएगा जिसमे जिला प्रशासन एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित रहेगें।

क्या है यह वीड हार्वेस्टर मशीन

 

वीड हार्वेस्टर एक पर्यावरण के अनुकूल जलीय पौधों की कटाई करने वाली मशीन है और अपनी तरह का एकमात्र हार्वेस्टर है जो अन्य सभी जलीय खरपतवार हार्वेस्टर की तरह खरपतवारों को काटने के बजाय उनकी जड़ों से खींचती है। यह मिलफॉयल, हाइड्रिला, सेलेरी/एलीगेटर ग्रास, स्टाररी स्टोनवॉर्ट, वॉटर चेस्टनट, और तालाबों, झीलों, नदियों, चैनलों, नहरों और वाटर फ्रंट प्रॉपर्टी में प्रचलित अधिकांश अन्य जलीय पौधों सहित सभी प्रकार की जलमग्न वनस्पतियों को जड़ से उखाड़ने में प्रभावी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

आपकी राय
न्यू अपडेट
राशिफल
लाइव स्कोर
आज का मौसम

RELATED NEWS

error: Content is protected !!