Saturday, September 21, 2024

5G का इंतजार खत्म, 1 अक्टूबर को प्रधानमंत्री करेंगे शुरुआत

5G का इंतजार खत्म, 1 अक्टूबर को प्रधानमंत्री करेंगे शुरुआत

भारत बहुत लंबे व्यक्त से 5जी मोबाइल सर्विस के इंतजार किया जा रहा हैं। खबर ये आ रही है कि देश में 1 अक्टूबर को 5जी मोबाइल सेवा लॉन्च कर दी जाएगी। इस सर्विस को पीएम नरेद्र मोदी के द्वारा लॉन्च किया जायेगा। पीएम इस सर्विस को इंडिया मोबाइल कांग्रेस में लॉन्च करेंगे। दिल्ली के प्रगति मैदान में इंडियन मोबाइल सर्विस का आयोजन किया जाएगा। वही 5जी सर्विस एविएशन को लेकर अमेरिका में हुई दिक्कतों को लेकर चल रहें संशय को भी अब साफ कर दिया गया हैं। इस मामले में स्टडी के बाद। टेलीकॉम मंत्रालय ने बयान जारी किया हैं। उन्होंने कहां इसको लेकर देश में किसी तरह की समस्या नहीं होगी।

अमेरिका जैसे समस्या देश में नहीं होगी

आईआईटी मद्रास में इस समस्या को लेकर एक स्टडी की गई। आईआईटी मद्रास की स्टडी के मुताबिक, गैपिंग की वजह से हुई इस प्रकार को समस्या का सामना देश को नहीं करना पड़ेगा। चलिए जानते है इस सर्विस से आपको क्या लाभ होगा।

4जी से 10 गुना तेज होगी 5जी सर्विस

5जी सर्विस आ जाने के बाद आपको फास्ट इंटरनेट सर्विस मिलेगी। आप कुछ ही सैकंड में हाई क्वालिटी में वीडियोस को फोटोज और डाक्यूमेंट्स को डाउनलोड कर पाओगे। 5जी सर्विस में मॉडम 1 स्‍क्वायर किमी में 1 लाख संचार उपकरणों को सपोर्ट करेगा। 5जी सर्विस 4जी सर्विस के मुकाबले 10 गुना अधिक तेज होगी। ये जो 5जी सर्विस होगी। इसमें 3डी होलोग्राम कॉलिंग, मेटावर्स और एजुकेशन एप्लीकेशंस को लेकर एक नया रिवॉल्यूशन आएगा।

रिवॉल्यूशन होगा होलोग्राम

ये जो 5जी सर्विस होगी। एक रिवॉल्यूशन साबित होगा होलोग्राम की सहायता से बहुत दूर इलाकों में स्वास्थ, शिक्षा और इमरजेंसी सर्विसेज में एक बहुत बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता हैं। दूर इलाकों में चाहे वो लेक्चर हो। या फिर स्वस्थ की सेवाओं की जानकारी या इमरजेंसी, इसकी सहायता से आराम से संपर्क और सूचना का आदान प्रदान किया जा सकता हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

आपकी राय
न्यू अपडेट
राशिफल
लाइव स्कोर
आज का मौसम

RELATED NEWS

error: Content is protected !!