Saturday, September 21, 2024

देश के सबसे हाई-टेक एक्सप्रेसवे का कल होगा उद्घाटन, पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी….

देश के सबसे हाई-टेक एक्सप्रेसवे का कल होगा उद्घाटन, पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 दिसंबर को गोवा और महाराष्ट्र की यात्रा करेंगे। अपनी यात्रा के दौरान, पीएम मोदी नागपुर और शिरडी के बीच 520 किलोमीटर के नागपुर-मुंबई समृद्धि एक्सप्रेसवे के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि नागपुर-मुंबई एक्सप्रेसवे परियोजना पूरे देश में बुनियादी ढांचे और कनेक्टिविटी को बढ़ाने के प्रधानमंत्री के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

नागपुर-मुंबई एक्सप्रेसवे भारत के सबसे लंबे एक्सप्रेसवे में से एक है। लगभग 701 किलोमीटर लंबा यह एक्सप्रेसवे महाराष्ट्र के 10 जिलों के बीच सड़क संपर्क को बढ़ाएगा। यह एक्सप्रेसवे मुंबई और नागपुर के साथ-साथ अमरावती, औरंगाबाद और नासिक के प्रसिद्ध शहरी केंद्रों से होकर गुजरता है। इस एक्सप्रेसवे के निर्माण में 55,000 करोड़ रुपये खर्च किये गए हैं।

एक्सप्रेसवे आसपास के 14 अन्य जिलों की कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने में मदद करेगा, इस प्रकार विदर्भ, मराठवाड़ा और उत्तरी महाराष्ट्र के क्षेत्रों सहित राज्य के लगभग 24 जिलों के विकास में मदद करेगा।

समृद्धि एक्सप्रेसवे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे, जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट और अजंता एलोरा की गुफाओं, शिर्डी, वेरुल, लोनार आदि जैसे पर्यटन स्थलों से जुड़ेगा। यह एक्सप्रेसवे महाराष्ट्र के आर्थिक विकास को एक प्रमुख बढ़ावा देने में एक गेम-चेंजर साबित होगा।

एक आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि प्रधानमंत्री ‘नागपुर मेट्रो के पहले चरण’ को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। पीएम मोदी खपरी मेट्रो स्टेशन पर खपरी से ऑटोमोटिव स्क्वायर (ऑरेंज लाइन) और प्रजापति नगर से लोकमान्य नगर (एक्वा लाइन) तक दो मेट्रो ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

आपकी राय
न्यू अपडेट
राशिफल
लाइव स्कोर
आज का मौसम

RELATED NEWS

error: Content is protected !!