Sunday, September 22, 2024

सुखाड़ से प्रभावित किसानों का शतप्रतिशत भुगतान व त्रुटियों में सुधार का निर्देश

जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक सम्पन्न, दिये गये कई निर्देश।

सुखाड़ से प्रभावित किसानों का शतप्रतिशत भुगतान व त्रुटियों में सुधार का निर्देश

त्योहार व परीक्षा के मद्देनजर मूलभुत सुविधाओं व विधि व्यवस्था सुदृढ़ करने का निर्देश

उपायुक्त नैन्सी सहाय की अध्यक्षता में आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक सोमवार को समाहरणालय सभागार में आयोजित की गई। बैठक में राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना के तहत किसानों को मिलने वाले आपदा राशि के भुगतान में तेजी लाने खासकर बैंकों के द्वारा लगभग तेरह हजार किसानों के बैंक खाता, आईएफसी कोड सहित अन्य तकनिकी वजहों से भुगतान नहीं हो पाने के कारण बैकों द्वारा वापस किये गये सूची का त्रुटिनिराकण में जिला कृषि पदाधिकारी समन्वय का काम करें सूची को मंगवाकर अंलचधिकारियों को उपलब्ध करायें ताकि अंचल स्तर से लाभूकों के मामलों को पुनः सत्यापित कर बैकों को भुगतान हेतु भेजा जा सके। साथ ही भूमिहीन कृषकों के आने वाले आवेदनों का अच्छी तरसे सत्यापन कर अग्रेत्तर कार्रवाई करने का निर्देश सभी अंचलाधिकारियों को दिया गया। इसके अलावे कोविड प्रभावितों को मिलने वाले मुआवजे के भुगतान हेतु प्राप्त आवेदन को अपने स्तर से शीघ्र निष्पादित कर अग्रेत्तर कार्रवाई हेतु जिला कर्यालय को उपलब्ध कराये का निर्देश अंचलाधिकारियों को दिया।
बैठक में आगामी त्योहार एवं मैट्रिक/इंटर परीक्षा की मद्देनजर अंचलाधिकारियों को विधि व्यवस्था कार्य हेतु अलर्ट मोड पर रहने व त्योहार के मद्देनजर मूलभुत नागरिक सुविधाओं यथा बिजली, पानी, सड़क, शौचालय आदि की समूचित व्यवस्था के लिए संबंधित विभागों से समन्वय बनाकर कार्य करने का निर्देश दिया गया। साथ ही प्रखण्ड एवं अंचल कार्यालयों में अव्यवहृत बैंका खातों को बंद कर प्रतिवेदित करने का निर्देश सभी संबंधित अधिकारियों को दिया।
बैठक में उपायुक्त के अलावे अपर समाहर्ता राकेश रौशन, जिला परिषद अध्यक्ष उमेश मेहता सहित सभी अंचलाधिकारियों व अन्य मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

आपकी राय
न्यू अपडेट
राशिफल
लाइव स्कोर
आज का मौसम

RELATED NEWS

error: Content is protected !!