Sunday, September 22, 2024

अग्निवीरवायु में भर्ती के लिए 17 से 31 MARCH तक कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

अग्निवीरवायु में भर्ती के लिए 17 से 31 MARCH तक कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

 

भारतीय वायुसेना ने नई अग्निवीरवायु भर्ती की तारीख़ों की घोषणा कर दी है। 10 वायुसैनिक चयन केन्द्र, वायुसेना स्टेशन, बिहटा से प्राप्त जानकारी के अनुसार नई भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन 17 MARCH से 31 MARCH 2023 तक होगा। वहीं भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन MAY 2023 में किया जाएगा।

भर्ती से संबंधित पूरा नोटिफिकेशन आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर रिलीज़ किया गया है।

जो उम्मीदवार (Male & Female ) भारतीय वायु सेना अग्निवीर भर्ती 2023 के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें पहले वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद उम्मीदवारों को ऑनलाइन परीक्षा देनी होगी।

अग्निवीर भर्ती के लिए जारी किए गए आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार पुरुष और महिला उम्मीदवार दोनों अपना रेजिस्ट्रेशन करा सकतें हैं।

*”अपडेट के लिए, उम्मीदवार आधिकारिक वेबपोर्टल https://agnipathvayu.cdac.in पर जाएं.”*

क्या है इसके लिए योग्यता

मान्यता प्राप्त संस्थान या यूनिवर्सिटी से किसी भी स्ट्रीम में 50 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण हो। साथ ही कक्षा 12वीं / इंटरमीडिएट / समकक्ष परीक्षा में अंग्रेजी में 50% अंक होने चाहिए या तीन साल की इंजीनियरिंग डिप्लोमा प्रोग्राम करने वाले छात्र भी भारतीय वायुसेना में अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

वहीं साइंस के अलावा अन्य विषयों के लिए 50 फ़ीसदी अंकों के साथ 12 वीं पास एवं अंग्रेज़ी में न्यूनतम 50 फ़ीसदी अंक हासिल करने वाले उम्मीदवार इसके लिए आवेदन कर सकेंगे।
पदों पर उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन टेस्ट, मेडिकल टेस्ट, शारीरिक परीक्षण के आधार पर किया जाएगा।

आग्निवीर बनने के लिए उम्र

अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन कर रहे उम्मीदवारों को न्यूनमत उम्र 17.5 साल और अधिकतम 21 साल (26 Dec 2002 और 26 June 2006 के बीच) होनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

आपकी राय
न्यू अपडेट
राशिफल
लाइव स्कोर
आज का मौसम

RELATED NEWS

error: Content is protected !!