Saturday, September 21, 2024

चितरपुर प्रखंड अंतर्गत भुचुंगडीह पंचायत पहुंचे सूबे के राज्यपाल, ग्रामीणों से की सीधी संवाद….

चितरपुर प्रखंड अंतर्गत भुचुंगडीह पंचायत पहुंचे सूबे के राज्यपाल, ग्रामीणों से की सीधी संवाद….

शिक्षा बेहतर भविष्य के निर्माण का सशक्त माध्यम

महिलाएं आत्मनिर्भर बनकर अपने परिवार, समाज व राष्ट्र के विकास में अहम योगदान दें- राज्यपाल

 

झारखण्ड के राज्यपाल सी.पी राधाकृष्णन मंगलवार को रामगढ़ जिले के भ्रमण के क्रम में चितरपुर प्रखंड अंतर्गत भुचुंगडीह पंचायत जाकर वहाँ के ग्रामीणों के साथ पंचायत भवन, भुचुंगडीह में संवाद स्थापित किया। उक्त अवसर पर उन्होंने ग्रामीणों से वहाँ केंद्र एवं राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन की स्थिति की जानकारी प्राप्त की।

 

इस दौरान उन्होंने महिलाओं का सरकार की योजनाओं के प्रति जागरूकता हेतु सराहना करते हुए कहा कि अगर महिलाएं आत्मनिर्भर हो तो वे न केवल अपने बच्चों की शिक्षा, बल्कि अपने पूरे परिवार का अच्छा भविष्य सुनिश्चित कर सकती हैं। इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, विभिन्न पेंशन योजनाओं, आयुष्मान कार्ड सहित अन्य योजनाओं के प्रति ग्रामीणों को जागरूक किया तथा वैसे लाभुकों जिन्हें किसी कारणवश योजना का लाभ नहीं मिल पाया है उन्हें लाभ दिलाने का निर्देश जिला प्रशासन, रामगढ़ को दिया।

 


उक्त अवसर पर राजपाल को स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने समूह से जुड़ने के उपरांत उन्हें हुए लाभ के संदर्भ में जानकारी दी। राज्यपाल ने कहा कि वैसी महिलाएं जिन्होंने सरकार की योजनाओं से लाभ लिया है, उनसे उपस्थित अन्य महिलाएं भी प्रेरणा लें व जागरूक हों, साथ ही अपने क्षेत्र के और लोगों को भी सरकार की योजनाओं से लाभान्वित अवगत कराकर लाभान्वित कराने की दिशा में पहल करें।

 


कार्यक्रम के दौरान माननीय ने बाबा साहब भीमराव अंबेडकर आवास योजना अंतर्गत मंगोती देवी, फूलो झानो आशीर्वाद योजना अंतर्गत सविता देवी को ₹10000 का चेक, सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के तहत महिमा कुमारी को स्वीकृति पत्र, सोना सोबरन धोती साड़ी योजना के तहत धनेश्वरी देवी, बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत तरन्नुम आरा (मनरेगा के तहत ₹179000) स्वीकृति पत्र प्रदान किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

आपकी राय
न्यू अपडेट
राशिफल
लाइव स्कोर
आज का मौसम

RELATED NEWS

error: Content is protected !!